UPPSC: उत्तर प्रदेश सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा के लिए जल्द करें आवेदन, इस दिन है लास्ट डेट

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UPPSC PCS Exam 2024: यूपी पीसीएस परीक्षा 2024 की तैयारी कर रहे लाखों उम्मीदवारों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) की ओर से सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा (UPPSC PCS Exam 2024) के लिए रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

बता दें कि आयोग की तरफ से 1 जनवरी 2024 को जारी की गई अधिसूचना (सं.ए-1/ई-1/2024) के अनुसार निर्धारित योग्यता रखने वाले उम्मीदवार 1 जनवरी से 29 जनवरी 2024 तक अपना रजिस्‍टेशन कर सकते हैं. वहीं, यूपीपीएससी ने इस बार पीसीएस परीक्षा 220 पदों के लिए आयोजित किए जाने की घोषणा की है.

महत्‍वपूर्ण तिथियां और रजिस्‍ट्रेशन फीस

इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को 29 जनवरी तक ही निर्धारित परीक्षा शुल्क का भी भुगतान करना होगा. रजिस्‍ट्रेशन फीस के लिए 125 रुपये निर्धारित किया गया है लेकिन एससी और एसटी उम्मीदवारों को 65 रुपये, दिव्यांगों को 25 रुपये तथा भूतपूर्व सैनिकों के लिए 65 रुपये का भुगतान करना होगा.

परीक्षा शुल्क भरने के बाद उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन 2 फरवरी 2024 तक सबमिट कर सकेंगे. इसके बाद यदि आवेदन में कोई त्रुटि रह जाती है या सुधार की आवश्यकता होती है तो इसके लिए UPPSC की ओर से पीसीए परीक्षा (UPPSC PCS Exam 2024) के लिए अप्लीकेशन करेक्शन विंडो 9 फरवरी 2024 तक एक्टिव रहेगी.

यहां करें आवेदन

ऐसे में जो उम्मीदवार उत्तर प्रदेश पीसीएस परीक्षा 2024 में सम्मिलित होना चाहते हैं, वो उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, uppsc.up.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले अपना वन-टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) करना होगा. इसके बाद रजिस्‍ट्रेशन विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे.

आवश्‍यक मानदंड

यूपी पीसीएस परीक्षा 2024 में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थान से स्नातक होना चाहिए. हालांकि, कुछ पदों के लिए सम्बन्धित विषय में स्नातक/पीजी होना अनिवार्य है. साथ ही, कुछ पदों के लिए निर्धारित शारीरिक मानकों को भी पूरा करना होगा.

वहीं, बता करें उम्मीदवारों की आयु की तो उनकी आयु 1 जुलाई 2024 को कम से कम 21 वर्ष तथा अधिक से अधिक 40 वर्ष होनी चाहिए.  हालांकि उत्तर प्रदेश के आरक्षित वर्गों को अधिकतम आयु सीमा में राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट भी दी जाएगी.

Latest News

Hathras Stampede: मुख्य आरोपी मधुकर सहित दो अन्य गिरफ्तार, की गई पूछताछ

Hathras Stampede: पुलिस ने हाथरस हादसे के मुख्य आरोपी देव प्रकाश मधुकर को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है....

More Articles Like This