UPSC Exam Preparation Tips: इस वर्ष यूपीएससी परीक्षा क्रैक करने की है तैयारी, फॉलों करें ये टिप्स

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UPSC Exam Preparation Tips: नए साल का आगाज हो चुका है. साल 2024 में सभी ने किसी न किसी काम के लिए प्‍लान बनाया ही होगा. कोई जॉब में प्रमोशन पाना चाहता है, तो किसी का कुछ और ही गोल है. वहीं, कुछ ऐसे भी है, जिनका लक्ष्‍य इस साल यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा क्रैक करना है. इसके लिए वो भरपूर मेहनत भी कर रहें होंगे.

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि अभ्‍यर्थियों की परीक्षा के लिए पूरी तैयारी होती है, लेकिन परीक्षा के समय वो सही से एग्‍जाम नहीं दे पाते. ऐसे में हम आज आपको कुछ जरूरी बात बताने जा रहे है जिसे कैंडिडेट्स को तैयारी के दौरान अवश्‍य ध्यान रखना चाहिए. तो आइए जानते है.

सदैव पॉजिटिव रहें

दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा मानी जाती है. इस परीक्षा को क्रैक करना आसान नहीं होता है. हर साल लाखों अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होते हैं लेकिन सफलता सिर्फ चंद लोगों को ही मिलती है. ऐसे में इस परीक्षा की तैयारी करते समय कई बार निराशा भी होती है. ऐसे में जरूरी है कि आप हताशा को खुद को हावी न होने दें. हमेशा पॉजिटिव रहने का प्रयास करें. साथ ही अपनी कमियों पर काम करें. खुद पर विश्ववास रखें और असफलताओं से  कुछ सीखें. वहीं, फीडबैक और अनुभव के बेस पर अपनी प्‍लानिंग में सुधार करने का प्रयास करें.

हेल्थ का रखें ध्यान

किसी भी परीक्षा की तैयारी के दौरान आपके लिए जरूरी है कि पहले आप खुद मेंटली और फिजिकली फिट एंड फाइन रहे. इसलिए जरूरी है कि आप अपनी हेल्थ का विशेष ध्यान रखें. इसके साथ ही पूरी नींद लें. बैलेंस डाइट लें और डेली एक्सरसाइज करें. स्ट्रेस से दूर रहें और पड़ाई के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें.

पिछले वर्षों के पेपर को सॉल्‍व करें.

किसी भी परीक्षा की तैयारी करते समय इसके पिछलें वर्षों के पेपर को सॉल्व करना आपकी तैयारी में काफी मदद करता है. इसके साथ ही, रेग्युलर मॉक टेस्ट देते रहें. इसके साथ ही अपने प्रदर्शन का भी विश्लेषण करें. कमजोर सेक्शन या टॉपिक की पहचान करें और उस पर ज्यादा काम करें.

आंसर लिखने की प्रैक्टिस करें

तैसारी के दौरान बेहतरीन आंसर लिखने के लिए प्रैक्टिस करते रहें. वहीं, तय समय सीमा के अंदर ही अपने आंसर पूरे फैक्ट्स और अहम कोट्स के साथ लिखने का अभ्यास करें. इसके अलावा, परीक्षक क्या अपेक्षा करते हैं, और अभी आप में किसी चीज की कमी है. यह समझने के लिए पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का विश्लेषण कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े:-इस साल दुनियाभर में दिखेगा अद्भुत नजारा, सूर्य-चंद्र ग्रहण से लेकर उल्का बौछार तक होंगी कई खगोलीय घटनाएं

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This