UPSC Notification 2024: संघ लोक सेवा आयोग ने IES/ISS और CMS परीक्षाओं के लिए जारी की अधिसूचना, आवेदन 30 अप्रैल तक

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
UPSC Notification 2024: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने भारतीय आर्थिक सेवा/भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा-2024 और सम्मिलित चिकित्सा सेवा (CMS) परीक्षा 2024 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. आयोग की ओर से दोनों ही परीक्षाओं के लिए अधिसूचना 10 अप्रैल को जारी की गई. साथ ही इनमें शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है, जो कि 30 अप्रैल तक चलेगी.

UPSC Notification 2024: ऐसे करें आवेदन

जो भी उम्मीदवार संघ लोक सेवा आयोग द्वारा इस साल आयोजित की जाने वाली IES/ISS परीक्षा या CMS परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, upsc.gov.in पर एक्टिव लिंक से सम्बन्धित अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं. वहीं, दोनों ही परीक्षाओं के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों को आयोग के अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर विजिट करना होगा. इस पोर्टल पर उम्मीदवारों को पहले एकबारगी पंजीकरण करना होगा. इसके बाद पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार सम्बन्धित परीक्षा के लिए अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे.

ये रहा डायरेक्ट लिंक

UPSC Notification 2024: आवदेन से पहले जानें योग्यता

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा जारी IES/ISS परीक्षा अधिसूचना के अनुसार भारतीय आर्थिक सेवा/भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा 2024 में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से अर्थशास्त्र या सांख्यिकी में मास्टर्स डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए. साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2024 को 21 वर्ष से कम तथा 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.
वही, सीएमएस (CMS) परीक्षा 2024 के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से एमबीबीएस डिग्री प्राप्त की हो या इस फाइनल परीक्षा दी हो या देने जा रहे हों. उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2024 को 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. दोनों ही परीक्षाओं के लिए निर्धारित अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों के उम्मीवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी,
यह भी पढ़े: Insurance: बीमा कंपनियों को सुप्रीम कोर्ट ने दी हिदायत, कहा- पॉलिसी के बारे में ग्राहकों को दें पूरी जानकारी
Latest News

Stock Market: तेजी के साथ शेयर बाजार की शुरुआत, जानें सेंसेक्स-निफ्टी की ओपनिंग लेवल

Stock Market: हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार मजबूती के साथ खुला. बॉम्बे स्टॉक...

More Articles Like This