UPSSSC JE Vacancy: खुशखबरी! अब बीटेक के छात्र भी जूनियर इंजीनियर भर्ती में कर सकते है आवेदन, 21 साल बाद हुआ इंसाफ

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UPSSSC JE Vacancy: बीटेक की पढ़ाई कर चुके छात्रों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है. दरअसल, 21 साल कानूनी लड़ाई लड़ने के बाद आखिरकार बीटेक डिग्रीधारियों (BTech Degree ) को जूनियर इंजीनियर भर्ती में आवेदन करने का मौका मिल ही गया है.

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में अपने एक आदेश में अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को सिंचाई विभाग की जूनियर इंजीनियर भर्ती के लिए बीटेक डिग्रीधारियों के आवेदन स्वीकार करने का आदेश दिया है. दरअसल जूनियर इंजीनियर भर्ती में बीटेक डिग्रीधारियों के आवेदन को लेकर शुभम चन्द्र त्रिपाठी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी.

UPSSSC JE Vacancy: छात्रों में जगी नई उम्‍मीद

हालांकि अभी इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट का अंतिम फैसला आना बाकी है, लेकिन सात जून के आदेश के बाद यूपी के यूपी के दस लाख से अधिक बीटेक डिग्रीधारियों को भविष्य में सिंचाई, विद्युत, पीडब्ल्यूडी,  ग्रामीण अभियंत्रण, निर्माण निगम, जल निगम की जेई भर्ती में शामिल होने की उम्मीद जगी है.

2003 में किया गया था भर्ती से बाहर

वहीं, ग्रेजुएट इंजीनियरिंग वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक सिंह ने बताया कि साल 2003 में सिंचाई विभाग की जेई भर्ती से बीटेक अभ्यर्थियों को बाहर कर दिया गया था. जिसके बाद से ही बीटेक डिग्रीधारी अवसर की मांग कर रहे थे. दरअसल सहायक अभियंता की सीमित भर्ती आती है जिसकी वजह से बीटेक अभ्यर्थियों को सरकारी सेवा में जाने का समुचित अवसर नहीं मिल पाता है. जबकि एसएससी जेई भर्ती के अलावा रेलवे की जेई भर्ती में भी बीटेक योग्यता मान्य है.

आवेदन फॉर्म जमा करने का लास्‍ट डेट

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन समिति (UPSSSC) ने जूनियर इंजीनियर (सिविल) 2024 के लिए भरें जाने वाले पदों की संख्या को बढ़ा दिया गया है. बता दें कि पहले इन पदों की संख्या 2,847 थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 4,016 कर दिया गया है. साथ ही आवेदन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख भी बढ़ाकर 28 जून कर दी गई है.

वहीं, उम्र सीमा की बात करें, तो आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी. बता दें कि उम्‍मीद्वारों की आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के आधार पर की जाएगी. यूपीएसएसएससी में इन पदों पर उम्‍मीद्वारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के माध्‍यम से किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें:- DVC JE Recruitment 2024: दामोदर घाटी निगम ने जूनियर इंजीनियर एवं माइन सर्वेयर के पदों पर निकाली भर्ती, इस डायरेक्ट लिंक से करें आवेदन

 

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल ke दाम जारी, यहाँ चेक करें लेटेस्ट रेट

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This