Explainer: 2023 के वो जघन्य अपराध, जिनकी साल भर हुई चर्चा, जानिए डिटेल

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Top Crime News 2023: साल 2023 समाप्त होने को है. महज कुछ दिनों बाद ही नए साल 2024 की शुरुआत होने जा रही है. ये साल देश के लिए कई उपलब्धियों को लेकर आया. इन उपलब्धियों का डंका देश के साथ पूरी दुनिया में बजा. हालांकि इस साल कुछ ऐसे जघन्य अपराध भी हुए, जो पूरा दुनिया में चर्चा का विषय बने. 2023 में मणिपुर में दो महिलाओं की न्यूड परेड और रेप का मामला पूरे वर्ष चर्चा में रहा है.

इसके बाद सबसे ज्यादा चर्चा प्रयागराज में पुलिस कस्टडी में सरेआम माफिया ब्रदर्स अतीक अहमद और अशरफ की हत्या की रही. वहीं, साल के आखिरी महीने में राजस्थान में राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की उनके आवास पर ही हत्या करने का मामला अभी भी चर्चा में है. इन सभी घटानओं ने केवल सुर्खियां बटोरी बल्कि पूरे देश को हिलाकर रख दिया था. आइए आपको इस ऑर्टिकल में वर्ष 2023 की टॉप अपराध के बारे में बताते हैं, जो पूरे साल चर्चा का विषय रहे.

यह भी पढ़ें: Operation Prosperity Guardians: अमेरिकी सचिव ने हौथी हमलों के खिलाफ लांच किया ऑपरेशन प्रोस्पेरिटी गार्डियन. साथ आये ये देश

मणिपुर की घटना ने सभी को किया हैरान

जुलाई में मणिपुर से एक ऐसा वीडियो सामने आया जिसने मानवता को शर्मशार कर दिया. राज्य में दो महिलाओं को न्यूड कर परेड कराने का वीडियो जुलाई के महीने में वायरल हुआ. इस वीडियो के सामने आने के बाद महिला अपराध को लेकर पूरे देश में बहस छिड़ गई. सड़क से लेकर संसद तक ये मुद्दा गरम रहा. बताया गया कि जो वीडियो सोशल मीडिया पर 19 जुलाई को वायरल हुआ वो घटना मई 2023 की थी. जो वीडियो वायरल हुआ उसमे देखा गया कि भीड़ एक समुदाय की दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर परेड करा रही है. जानकारी के अनुसार महिलाओं के साथ रेप की घटना को भी अंजाम दिया गया था. पूरे साल यह जघन्य वारदात पूरे देश में काफी सुर्खियों में रहा. देश के कोने तक महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए कैंडल मार्च निकाला गया. सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मामले पर टिप्पणी की थी.

Top Crime News 2023

कस्टडी में हुई माफिया ब्रदर्स की हत्या

यूपी के माफिया ब्रदर्स अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या 15 अप्रैल को प्रयागराज में हुई. ये पहली बार था जब किसी अपराधी को पुलिस कस्टडी के अंदर शूटर्स ने मार गिराया. प्रयागराज के कॉल्विन हॉस्पिटल के पास इन माफिया ब्रदर्स की हत्या की गई थी. दरअसल, अतीक और अशरफ प्रयागराज के चर्चित उमेश पाल हत्याकांड मामले में कोर्ट के आदेश के बाद पुलिस कस्टडी में थे. माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ को कॉल्विन हॉस्पिटल लाया गया था. बता दें कि माफिया ब्रदर्स की हत्या करने वाले अपराधियों को मौके से पुलिस ने पकड़ लिया था. उनकी पहचान लवलेश तिवारी, अरुण मौर्य और सनी सिंह के तौर पर हुई थी. शूटर्स के पास से जिगाना और गिरसान विदेशी पिस्टल की बरामदगी भी पुलिस ने की थी. इतना ही नहीं इसके अलावा एक देसी पिस्टल को भी पुलिस ने जब्त किया था. जानकारी के अनुसार इस घटना को अंजाम देने वाले शूटरों ने जय श्रीराम के नारे लगाए थे. यह मामला कई महीनों तक खबरों में बना रहा.

Top Crime News 2023

निक्की यादव हत्याकांड ने सभी को हिलाया

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में निक्की यादव की हत्या की खबर ने देश को हिला कर रख दिया था. 10 फरवरी 2023 को निक्की यादव की उसके ही ब्वॉयफ्रेंड साहिल ने गला दबाकर हत्या कर दी थी. जांच में निकल कर सामने आया कि दोनों लिन-इन रिलेशन में रहते थे. जांच में ये भी जानकारी सामने आई कि साहिल के घर वाले निक्की को पसंद नहीं करते थे. साहिल के घरवाले उस पर दूसरी शादी करने का दबाव बना रहे थे. जब इस बात की जानकारी निक्की को हुई तो उसने इस शादी का विरोध किया. इस बात पर दोनों के बीच लड़ाईयां होती रहीं. बहस के बीच साहिल ने गुस्से में आकर निक्की की गला दबाकर हत्या कर दी. इतना ही नहीं निक्की के शव को साहिल ने घटनास्थल से करीब 40 किलोमीटर दूर स्थित अपने ढाबे के फ्रिज में छिपा दिया और फिर घर जाकर दूसरी शादी कर ली. इस घटना ने देश को झकझोर कर रख दिया था.

Top Crime News 2023

दिल्ली में ऐसी घटना जिसे देखकर खड़े हो गए रोंगटे

राष्ट्रीय राजधानी में हत्या की एक और ऐसी घटना इस साल सामने आई जिसे देखकर हर किसी के रोंगटे खड़े हो गए. दरअसल, दिल्ली के वेलकम इलाके की मजदूर कॉलोनी मे इस घटना को अंजाम दिया गया था. यह घटना उस वक्त सुर्खियों में बनी जब इसका सीसीटीवी फुटेज सामने आया. इस सीसीटीवी में एक लड़का गली के अंदर से कुछ घसीटकर लाते हुए दिखाई देता है. इस वीडियो को देखने के बाद ऐसा लगा कि कोई भारी सामान को घसीट रहा है. कुछ दूर तक घसीटने के बाद लड़का उस शख्स के ऊपर ताबड़तोड़ चाकुओं से हमला करता है. सीसीटीवी फुटेज के आधार पर देखा गया कि शख्स लड़के पर 100 से अधिक बार चाकुओं से हमला करता है. बाद में जब लड़का कोई हरकत नहीं होती है तो उसे मरा समझकर लड़का डांस करता है. इस घटना ने राजधानी दिल्ली के साथ पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था.

Top Crime News 2023

​​प्रयागराज में उमेश पाल की हत्या

24 फरवरी 2023 को प्रयागराज की सड़कों पर दिनदहाड़े राजू पाल मर्डर केस में मुख्य गवाह उमेश पाल की हत्या कर दी गई थी. इस हत्याकांड ने उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था पर सवाल खड़ा किया था. इस घटना का भी सीसीटीवी फुटेज सामने आया था. इस फुटेज में देखा जा सकता सकता था कि कैसे उमेश पाल पर शूटरों ने गोलियों का बारिश कर दी थी. इस दौरान वहां पर बम भी फेंके गए थे. बम के कारण मौके पर चारों तरफ धुंआ-धुंआ हो गया था.

Top Crime News 2023

जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस में आरपीएफ को मौत के घाट उतारा

इस साल 31 जुलाई को जयपुर-मुंबई ट्रेन में आरपीएफ के एक कॉन्स्टेबल ने अपने ही सीनियर पर अंधाधुंध फायरिंग कर दी थी. ट्रेन के B5 कोच में ये इस घटना को तड़के सुबह अंजाम दिया गया था, कॉन्टेबल ने 12 राउंड फायरिंग की थी, जिसमें 4 लोगों की मौत हो गई थी. मरने वालों में आरपीएफ का एक ASI और तीन यात्री शामिल थे. ये घटना वापी से बोरीवली मीरा रोड स्टेशन के बीच थी.

Top Crime News 2023

सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की दिनदहाड़े हत्या

राजस्थान की राजधानी जयपुर में 5 दिसंबर श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की गोली मार कर हत्या कर दी गई. सुखदेव सिंह गोगामेड़ी को जयपुर के श्यामनगर इलाके में गोली मारी गई. गोली लगने के बाद गोगामेड़ी को अस्पताल ले जाया गया, जहां पर चिकित्सकों ने उन्होंने मृत घोषित कर दिया था. जानकारी हो कि श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष पर फायरिंग के बाद पुलिस के साथ आला अधिकारी मौके पर पहुंचे. घटना के बाद इलाके में पुलिस का भारी जाब्ता तैनात कर दिया गया था.

Top Crime News 2023

इस घटना की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ. श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेडी राजपूत समुदाय के मजबूत नेताओं के नाम से जाने जाते हैं. गोगामेड़ी का राजस्थान के राजपूत समाज में काफी सम्मान है और युवा काफी पसंद करते थे.

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This