Bahraich Violence: फ‍िर भड़की ह‍िंसा, कार-दुकानों में लगाई आग, CM योगी ने दिए आदेश

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

बहराइचः रविवार के देर शाम यूपी के बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान हुआ बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. एक तरफ जहां पूरी रात बवाल जारी रहा, वहीं सोमवार को एक बार फ‍िर से ह‍िंसा भड़क गई. फायर‍िंग में मारे गए युवक रामगोपाल म‍िश्र की शव यात्रा में शामि‍ल लोगों ने कई गाड़ि‍यों और दुकानों को आग के हवाले कर दिया. ग्रामीण लाठी-डंडों के साथ सड़कों पर उतर आए. विरोध प्रदर्शन हिंसक होने पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज कि‍या. डीएम मोनिका रानी ने कहा, “हम स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं.”

CM योगी ने एडीजी और एसटीएफ चीफ को बहराइच जाने का दिए आदेश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिगड़ते हालात को देखते हुए एडीजी (कानून-व्यवस्था) और एसटीएफ चीफ अमिताभ यश को तत्काल बहराइच जाने के आदेश दिए हैं. एडीजी के साथ सचिव गृह संजीव गुप्ता भी भेजे गए हैं. सीएम योगी ने शाम तक मामले की र‍िपोर्ट मांगी है. बहराइच पहुंचते ही अम‍िताभ यश एक्‍शन में आ गए और प‍िस्‍टल लेकर उपद्रव‍ियों को खदेड़ा. एसटीएफ चीफ का वीड‍ियो भी सोशल मीड‍िया पर वायरल हुआ है.

जाने क्‍या है पूरा मामला ?
मालूम हो कि बहराइच के रामगांव थाना क्षेत्र के रेहुआ मंसूर गांव से दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस हरदी थाना क्षेत्र के महाराजगंज बाजार में रविवार की शाम को पहुंचा था. धार्मिक स्थल के सामने डीजे बजाने पर समुदाय विशेष के लोगों हंगामा शुरु कर दिया. रेहुआ मंसूर गांव निवासी 22 वर्षीय रामगोपाल मिश्र की गोली मारकर हत्या कर दी. इससे आक्रोश व्याप्त हो गया और बवाल शुरु हो गया. उधर बताया जा रहा है कि शांति व्यवस्था कायम रखने के मद्देनजर इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है.

Bahraich incident youth was shot after being beaten up police remained silent on uproar

इसके विरोध में प्रदर्शन के साथ आगजनी और पथराव हुआ था. हरदी पुलिस ने विरोध कर रहे बहुसंख्यक समाज के लोगों पर ही जमकर लाठियां भांजी. भारी सुरक्षा के बीच सोमवार को पोस्टमार्टम के बाद बाद भोर में युवक का शव घर लाया गया.

युवक का शव घर पहुंचते ही आक्रोशि‍त हो उठे लोग
सोमवार को पोस्टमार्टम के बाद भोर में शव घर गांव पहुंचा तो कोहराम मच गया. लोग आक्रोशित हो उठे. हजारों की संख्या में आसपास के लोग मौके पर एकत्र हो गए. परिवारजन के साथ हजारों की संख्या में लोग शव को लेकर तहसील परिसर की ओर चल दिए. ग्रामीण अपराधियों को फांसी देने और घर पर बुलडोजर की कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं.

Bahraich communal violence: Unannounced curfew like situation in the area, shops-schools closed, dead body rea

केशव मौर्य ने कहा- दोषि‍यों को दी जाएगी सख्‍त सजा
बहराइच में बवाल के बीच उत्तर प्रदेश के ड‍िप्‍टी सीएम केशव मौर्य ने कहा, ”उत्तर प्रदेश की शांति और सौहार्द बिगाड़ने की कोई भी साजिश सफल नहीं होगी. दंगाइयों को संरक्षण देने वाले एक बार फिर सक्रिय हो रहे हैं, लेकिन हमें सतर्क और सजग रहना होगा. प्रदेश के उज्जवल भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा. दोषियों को कानून के दायरे में लाकर सख्त सजा दी जाएगी और पीड़ितों को पूरा न्याय मिलेगा. सभी नागरिकों से शांति और धैर्य बनाए रखने की अपील करता हूं.”

Deputy CM Keshav Prasad Maurya Allahabad Highcourt education

सपा सांसद ने कहा- घटना जांच का व‍िषय है
सपा सांसद अवधेश प्रसाद ने कहा, “ये बहुत ही दुखद है इस मौके पर सभी से निवेदन है कि सभी सौहार्द कायम करने में और आगे कोई घटना न हो तथा शांति कायम करने में अपना हर तरह से योगदान दे…ये घटना जांच का विषय है.”

Latest News

South Africa में वार्षिक स्मृति समारोह का हुआ आयोजन, पिछली सदी के युद्धों में लड़ने वाले भारतीय सैनिक हुए सम्मानित

Indian soldiers: 'साउथ अफ्रीका इंडियन लीजन (SAIL)' द्वारा शनिवार को सैनिकों को सम्मानित करने के लिए वार्षिक स्मृति समारोह...

More Articles Like This