बलिया वसूली कांड: CM योगी का एक्शन, SP-ASP पर गिरी गाज, CO निलंबित, SO सहित 18 पुलिसकर्मी सस्पेंड

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ballia Extortion Case: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी के बलिया में यूपी-बिहार बॉर्डर पर नरही थाना इलाके स्थित भरौली पिकेट और कोरंटाडीह चौकी पर ट्रकों से अवैध वसूली के मामले सख्त एक्शन लिया है. दो पुलिसकर्मियों की गिरफ्तारी के बाद बलिया के पुलिस अधीक्षक और एएसपी पर भी गाज गिरी है. एसपी और एएसपी को पद से हटा दिया गया है. इनके अलावा सीओ को भी निलंबित कर दिया गया है. एसओ सहित 18 पुलिसकर्मी भी सस्पेंड किए गए हैं. सात पुलिसकर्मियों सहित 23 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया है.

एडीजी वाराणसी और डीआईजी आजमगढ़ ने की थी छापेमारी
मालूम हो कि बुधवार की देर रात एडीजी वाराणसी पीयूष मोर्डिया और डीआईजी आजमगढ़ वैभव कृष्ण के नेतृत्व में आजमगढ़ पुलिस ने यूपी-बिहार बॉर्डर पर नरही थाना इलाके में छापा मारा था. दोनों स्थानों पर ट्रकों से अवैध वसूली में दो पुलिसकर्मियों और 16 दलालों को गिरफ्तार किया गया था. मौके से तीन पुलिसकर्मी और कुछ दलाल फरार हो गए थे.

यूपी-बिहार बार्डर पर ट्रकों से अवैध वसूली की मिली थी शिकायत
इस मामले में 7 पुलिसकर्मियों के साथ ही दलालों पर एफआईआर दर्ज की गई है. दबिश के दौरान लगभग 25 मोबाइल, 14 बाइक और 37500 रुपये भी बरामद किए गए हैं. दरअसल, पुलिस की ओर से यूपी-बिहार बार्डर पर ट्रकों से अवैध वसूली की शिकायतें लगातार मिल रही थीं.

इस शिकायत पर डीआईजी की ओर से एडीजी को सूचना दी गई और उनके साथ बुधवार की देर रात सादे वेश में मौके पर छापेमारी की गई. इस दौरान भरौली पिकेट से दो पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार किया गया, तीन भागने में कामयाब हो गए. वहीं, कोरंटाडीह चौकी पर भी अवैध वसूली मिलने पर दबिश दी गई. यहां से भी कुछ दलाल भाग निकले.

कुल दो पुलिसकर्मियों सहित 18 लोगों को गिरफ्तार कर सभी को पास स्थित एक मंदिर में रखा गया था. पूरी रात पुलिस की कार्रवाई चलती रही. बृहस्पतिवार सुबह जिला मुख्यालय पर सूचना देकर यहां से बंदी वाहन मंगाया गया. इसमें सभी आरोपियों को भरकर नरही थाने लाया गया था. सुबह एसपी देवरंजन वर्मा, एएसपी, सीओ समेत स्थानीय अधिकारी भी नरही थाने पहुंच गए थे.

डीआईजी वैभवकृष्ण ने बताया
नरही थाने के कर्मियों पर भी टीम ने कार्रवाई की. एसओ के कमरे को सील कर दिया गया. सभी बैरकों और उसमें रखे एक-एक बक्से को खंगाला गया. टीम की कार्रवाई के दौरान मीडिया को अंदर प्रवेश नहीं करने दिया गया. घंटों पुलिस की कार्रवाई चलती रही. दोपहर बाद डीआईजी वैभवकृष्ण ने बताया कि काफी दिनों से पुलिस की ओर से यूपी-बिहार बार्डर पर ट्रकों से अवैध वसूली की शिकायतें मिल रहीं थीं. इस बारे में एडीजी जोन पीयूष मोर्डिया को जानकारी दी गई और छापेमारी की कार्रवाई की गई.

उन्होंने बताया कि दबिश के दौरान मौके से 25 मोबाइल, 14 बाइक और 37500 रुपये नकद भी बरामद किए गए. 9 पुलिसकर्मियों सहित कई दलालों पर एफआईआर दर्ज की गई है. एसओ सहित 18 पुलिसकर्मी भी सस्पेंड किए गए हैं. सात पुलिसकर्मियों सहित 23 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया है. बलिया के पुलिस अधीक्षक और एएसपी पर भी गाज गिरी है. एसपी और एएसपी को पद से हटा दिया गया है. इनके अलावा सीओ को भी निलंबित कर दिया गया है.

थाना प्रभारी, चौकी प्रभारी सहित इन पुलिसकर्मियों पर आफआईआर
डीआईजी ऑफिस में तैनात निरीक्षक सुशील कुमार की तहरीर पर थाना प्रभारी नरही, चौकी प्रभारी कोरंटाडीह और पांच अन्य पुलिसकर्मियों सहित 23 लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है. जिनपर एफआईआर दर्ज की गई है, उनमें थाना प्रभारी नरही पन्नेलाल, चौकी प्रभारी कोरंटाडीह राजेश प्रभाकर, नरही के सिपाही हरिदयाल सिंह, विष्णु यादव, दीपक मिश्रा, बलराम सिंह, कोरंटाडीह के सिपाही सतीश गुप्ता, भरौली के रविशंकर यादव, कोटवा नरायनपुर के विवेक शर्मा, भरौली के जितेश चौधरी, अर्जुनपुर बिहार के विरेंद्र राय, कथरिया के सोनू सिंह, भरौली के अजय पांडेय, सारिमपुर बिहार के विरेंद्र सिंह यादव, भरौली के अरविंद यादव, रमाशंकर चौधरी, जवाहिर यादव, अमांव के धर्मेंद्र यादव, चंडेश बिहार के विकास राय, भरौली के हरेंद्र यादव, सलाम अंसारी, आनंद ठाकुर, राजापुर गाजीपुर के दिलीप यादव का नाम शामिल हैं.

फरार हैं ये पुलिसकर्मी
कुल 23 नामजद आरोपियों में 18 गिरफ्तार हो चुके हैं. पांच फरार है. इसमें थाना प्रभारी पन्नेलाल, चौकी प्रभारी राकेश प्रभाकर, सिपाही विष्णु यादव, दीपक मिश्रा और बलराम सिंह शामिल हैं. विवेचना सहायक पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ को दी गई है.

ये लोग हुए निलंबित
थाना नरही
1. थानाध्यक्ष पन्नेलाल
2. सिपाही प्रशान्त सिंह
3. चालक ओम प्रकाश
4. एसआई मंगला प्रसाद
5. मुख्य आरक्षी विष्णु यादव
6. सिपाही हरिदयाल सिंह
7. सिपाही दीपक मिश्रा
8. सिपाही बलराम सिंह
9. सिपाही उदयवीर

चौकी कोरंटाडीह
10. प्रभारी राकेश प्रभाकर
11. सिपाही सतीश चन्द्र गुप्ता
12. सिपाही पंकज कुमार यादव
13. सिपाही ज्ञानचन्द्र
14. सिपाही धर्मवीर पटेल
15. मुख्य आरक्षी चन्द्रजीत यादव
16. मुख्य आरक्षी औरंगजेब खां
17. सिपाही परविन्द यादव

Latest News

ट्रांसपोर्टनगर में बिल्डिंग गिरने की घटना पर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जताया दुःख, अस्पताल पहुँच जाना घायलों का हाल

Lucknow: राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र में एक बिल्डिंग ढहने के कारण कई लोगों के घायल होने और एक...

More Articles Like This