China: चीन में भारी बारिश के कारण बाढ़, अब तक 20 की मौत, कई लोग लापता

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

China: पिछले एक सप्ताह में भारी बारिश के कारण उत्तरी और दक्षिण-पश्चिमी चीन में अचानक आई बाढ़ से अब तक लगभग 20 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग लापता हैं. पिछले सप्ताह हुई भारी बारिश की वजह से यहां बाढ़ आई है, यही नहीं एक दिन पहले पुल ढहने से 12 लोगों की मौत हो गई थी.

भारी बारिश से चीन में अचानक आई बाढ़ से स्थिति गंभीर हो गई है. बाढ़ से 20 लोगों की मौत की खबर आ रही है. वहीं दर्जनों लोग लापता हो गए हैं. बीते रोज बाढ़ की वजह से एक पुल भी गिर गया था. एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि वह पुल के पास पहुंच गया था, लेकिन अन्य वाहन चालकों के चिल्लाने की आवाज आई, वे मुझे ब्रेक लगाने और कार रोकने के लिए कह रहे थे. उपनाम मेंग ने बताया कि मेरे सामने एक ट्रक नहीं रुका और पानी में गिर गया.

वहीं, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने लापता लोगों को ढूंढने के लिए बचाव और राहत प्रयास करने का आग्रह किया है. इसी बीच दक्षिण-पश्चिमी सिचुआन प्रांत के याआन कस्बे में रातभर भयंकर तूफान के कारण आई बाढ़ के बाद शनिवार को 30 से अधिक लोग लापता बताए जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार शाम तक आठ शव बरामद कर लिए गए थे, जबकि चार लोगों को बिना गंभीर चोट के बचा लिया गया.

वहीं, शुक्रवार को शांक्सी के बाओजी शहर में भारी बारिश की वजह से बाढ़ और भूस्खलन के कारण कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और आठ लापता हो गए. मीडिया रिपोर्ट में कीचड़ भरे पानी से पूरी तरह घिरे इलाकों की तस्वीरें प्रसारित की गई. जहां खुदाई करने वाले और निवासी नुकसान को साफ करने का प्रयास कर रहे हैं. मध्य चीन में शांक्सी के पड़ोसी अर्ध-रेगिस्तानी प्रांत गांसू और हेनान भी इस सप्ताह भारी बारिश से प्रभावित हुए. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन इस समय अत्यधिक गर्मी का सामना कर रहा है, जहां पूर्व और दक्षिण में भारी बारिश हो रही है, जबकि उत्तर का अधिकांश भाग लगातार गर्म लहरों की जद में है.

दस्तक दे सकता है उष्णकटिबंधीय तूफान
इस सप्ताह दो उष्णकटिबंधीय चक्रवात चीन के पूर्वी समुद्र तट पर तूफान और भारी वर्षा लेकर आएंगे, जिनमें से पहला रविवार को भूस्खलन करेगा, जबकि सप्ताहांत में देश के आंतरिक भागों में घातक बाढ़ आई थी. राष्ट्रीय पूर्वानुमानकर्ताओं ने इसका नाम प्रपिरून रखा है. रविवार रात को एक शक्तिशाली उष्णकटिबंधीय तूफान के रूप में चीन के सुदूर दक्षिणी द्वीप प्रांत हैनान में दस्तक देगा. यह इस वर्ष चीन में आने वाला पहला उष्णकटिबंधीय चक्रवात होगा. रविवार की सुबह फिलीपींस की राजधानी मनीला से लगभग 530 किमी. (330 मील) उत्तर-पूर्व में था, के ताइवान के उत्तरी सिरे से गुजरने तथा उसके बाद 50 मीटर प्रति सेकंड (180 किमी. प्रति घंटे) की गति से हवा चलने के कारण तूफान के रूप में चीन में दस्तक देने की संभावना है.

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This