Cyber Crime: लिपस्टिक के चक्‍कर में डॉक्‍टर को लगा एक लाख का चूना…, कूरियर कंपनी से आया था मैसेज

Must Read

Cyber Crime: साइबर क्राइम के मामले थमने के बजाए दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं. स्कैमर्स  लोगों को अपने जाल में फसाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं. इसी क्रम में ऐसे ही एक फ्रॉड का ताजा मामला महाराष्ट्र के नवी मुंबई से सामने आया है. यहां  एक 31 वर्षीय महिला डॉक्टर के बैंक अकाउंट से स्कैमर्स  ने एक लाख रुपये उड़ा लिए. दरअसल, विक्टिम महिला ने जानी-मानी ई-कॉमर्स वेबसाइट से 300 रुपये की लिपस्टिक ऑर्डर किया, मगर वह साइबर फ्रॉड का शिकार हो गई.

महिला ने दिया था लिपस्टिक का ऑर्डर 

दरअसल, महिला ने ई-कॉमर्स वेबसाइट से 300 रुपये लिपस्टिक का ऑर्डर दिया. ऑर्डर देने के कुछ दिन बाद उन्हें कूरियर कंपनी से एक मैसेज मिला, जिसमें कहा गया कि उनका ऑर्डर डिलीवर हो गया है. हालांकि, जब महिला डॉक्टर को प्रोडक्ट नहीं मिला तो उन्होंने कंपनी के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क किया. इस दौरान महिला डॉक्टर से कहा गया कि जल्द ही एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि उनसे संपर्क करेगा.

महिला को मिला BHIM UPI लिंक बनाने मैसेज

रिपोर्ट के मुताबिक, कथित ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से कॉल आने पर विक्टिम महिला से कहा गया कि उनका ऑर्डर रोक दिया गया है इसे रिसीव करने के लिए उन्हें 2 रुपये पेमेंट करने होंगे. हालांकि, महि‍ला ने पैसे भेजने से इंकार कर दिया. इसके बाद महिला डॉक्टर को BHIM UPI लिंक बनाने के लिए एक मैसेज मिला, जिसके बाद महिला ने तुरंत कॉल करने वाले से इसके बारे में पूछा, तो कॉलर नें उन्हें आश्वासन दिया कि पार्सल अब डिलीवर हो जाएगा.

महिला के खाते से उड़ गए रूपये

जिसके बाद 9 नवंबर को  महिला डॉक्‍टर के बैंक खाते से 95,000 रुपये और 5,000 रुपये डेबिट कर लिए गए. ज्‍यों ही डॉक्टर को उनके खाते से पैसे डेबिट होने का मैसेज मिला, उन्होंने नेरुल के साइबर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई.

रिपोर्ट के अनुसार, अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ  धोखाधड़ी मामलें में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 420 एवं सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम की धारा 66 सी और 66 डी के अतंर्गत मामला दर्ज किया गया. फिलहाल पुलिस मामले में जुटी हुई है.

ये भी पढ़े:-Deepfake के बाद आई अब ClearFake की बला, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए चेतावनी

Latest News

Haryana Assembly Elections: विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी, सुबह 11 बजे तक इतने फीसदी मतदान

Haryana Assembly Elections: हरियाणा में आज राज्य की सभी 90 सीटों पर वोटिंग जारी है. सुबह 7 बजे से...

More Articles Like This