बिना किसी OTP और लिंक के ही खाते से उड़ गए 1 लाख रुपये, ऐसे करें अपने डिजिटल लॉकर की सुरक्षा  

Must Read

Cyber Fraud : आज के डि‍जि‍टल समय में हर किसी के साथ ओटीपी शेयर करने या किसी भी लिंक पर क्लिक करने को लेकर अक्सर मना किया जाता है, वहीं, इसे लेकर अब साइबर पुलिस के साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से भी बार-बार सतर्क रहने के लिए कहा जाता है. लेकिन उस वक्‍त कोई क्‍या करें जब बिना किसी लिंक पर क्लिक किए या फिर बिना किसी ओटीपी के ही बैंक के खाते से पैसे उड़ जाएं?

शायद ये आपके लिए ये मामला समझना ही थोड़ा सा मुश्किल होगा कि कैसे बिना ओटीपी, बिना लिंक या मैसेज के खाते से पैसे निकाले जा सकते हैं,  आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि कर्नाटक से ऐसा ही एक ताजा मामला सामने आया है. जहां एक महिला के डिजिटल वॉलेट (Digital Wallet) से 1 लाख रुपये उड़ा लिए गए है, और इससे पहले महिला के पास कोई ओटीपी या कोई लिंक नहीं आया. ऐसे में आइए इस मामले के बारे में विस्तार से जानते है. इसके साथ ही आप अपने बैंक खाते को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं ये भी जानते हैं.

पिता का दोस्‍त बन उड़ाया 1 लाख रूपए

दरअसल, कर्नाटक में 43 वर्षीय महिला के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो गई. महिला का कहना है कि उसके पास न तो कोई लिंक आया और न ही कोई ओटीपी, लेकिन फिर भी उसके डिजिटल वॉलेट से 1 लाख रुपये उड़ गए. महिला का कहना है कि उसके पास एक स्‍कैमर्स का कॉल (Call Fraud) आया था, जिसने खुद को उसके पिता का दोस्त बताया. हालांकि, ये एक फिशिंग स्कैम था जिसमें महिला को फंसाकर उसके खाते से 1 लाख रुपये चोरी कर लिए गए.

पुलिस समक्ष नहीं पाई भाषा

महिला पेशे से शिक्षिका है. उसका आरोप है कि उसने पैसे  चोरी होने के 1 घंटे से पहले ही शिकायत दर्ज करवाई थी और अपने खाते को भी फ्रीज करने के लिए पुलिस थाने गई, लेकिन पुलिस ने राज्यपाल और मुख्यमंत्री की सुरक्षा ड्यूटी में व्यस्त होने का हवाला देते हुए देरी की. इसके अलावा महिला का ये भी कहा कि उसने पुलिस से फोन करके संपर्क किया था, लेकिन वो न अंग्रेजी बोलने पर समझ पा रहे थे और न ही हिंदी.

चल रहा है नया तरीका

हालांकि, इस मामले को लेकर शहर के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी का कहना है कि ऐसे मामले आज कल ज्‍यातर देखन को मिल रहा है. ये एक नया साइबर अपराध का चलन लगता है.  

महिला ने बताया कि उसके पास कॉल आई तो उससे यूपीआई आईडी पूछा गया, जिसे बताने के बाद उसके फोनपे खाते से दो बार में 25-25 हजार रुपये कटे. जैसे ही महिला को पता चलता कि वो किसी झांसे की शिकार हुई है तब तक उसके खाते से 1 लाख रुपये तक उड़  गए. हालांकि, इस मामले को लेकर पुलिस ने बदमाश के खाते को फ्रीज करने के लिए बैंक को ईमेल भेज दिया है फिलहाल, पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है.

इन बातों को रखें ध्‍यान

  • अपने बैंक खाते का मैसेज नोटिफिकेशन हमेशा ऑन रखना चाहिए.
  • किसी के साथ भी ओटीपी, यूपीआई का लिंक, QR Code या UPI ID शेयर न करें.
  • किसी भी अंजान लिंक पर क्लिक न करें.
  • ऑनलाइन फ्रॉड होने के बाद तुरंत साइबर पुलिस को शिकायत करें.

ये भी पढ़े:-कहीं आप टॉक्सिक फ्रेंड के साथ तो नहीं! ऐसे करें बनावटी और झूठे दोस्‍तों की पहचान

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This