Scam: इस नंबर पर भूलकर भी न करें फोन, खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट, जानिए डिटेल

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Dial 401 Scam: देश में लगातार साइबर फ्रॉड के मामले बढ़ते ही जा रहे है. साइबर ठग नए-नए तरीको को अपनाकर साइबर फ्रॉड को अंजाम दे रहे है. लोगों के बैंक अकाउंट से हर रोज पैसे उड़ा लिए जा रहे है. इन हो रहे साइबर फ्रॉडों से बचने के कोई सीधा रास्ता तो नहीं है लेकिन जानकारी ही एक ऐसा हथियार है जो आपको इन ठगों से बचा सकता है. फिलहाल देश में एक नए तरह का स्कैम चल रहा है जिसका नाम डायल 401 है. इसके बारे में आपको जानना बहुत जरूरी है. जो चलिए जानते है कि ये डायल 401 क्‍या है और कैसे लोग इसका शिकार होते है.

डायल 401 स्कैम

दरअसल, साइबर ठग अक्‍सर लोगों को फोन करके कुछ बातों में भरमाते हैं और फिर उन्‍हें *401* डायल करने के लिए कहते हैं. बता दें कि इस नंबर के साथ ठग आपको अपने नंबर को भी डायल करने के लिए कहते हैं. वो कुछ इस तरह से बात करते हैं… सर/मैम, पार्सल कैंसिल करने के लिए *401* और यह…(साइबर ठग का नंबर) डायल करें. इसके बाद ज्‍यो ही लोग ऐसा करते हैं उनका फोन नंबर पर आने वाले कॉल ठग के नंबर पर फॉरवर्ड हो जाते हैं.

कैसे अपने जाल में फंसाते हैं ठग?

साइबर ठग लोगों को फोन कर कहते हैं कि आपका एक पार्सल आया है, कृपया डिलीवरी के लिए एड्रेस कंफर्म करें और जब आप कहते हैं कि ये मेरा पार्सल नहीं है या हमने तो कोई पार्सल मंगाया ही नहीं है. इसपर वो कहते हैं कि ठीक है लेकिन यह पार्सल आपके नंबर पर बुक हुआ है तो आपको कैंसिल कराना होगा.

बैंक से इस तरह उड़ाते हैं आपका पैसा

वहीं, पार्सल कैंसिल कराने के लिए उन्‍हें *401* डायल करने के लिए कहते हैं और इसी के साथ ही वो उस नंबर को भी डायल करवाते हैं जिस पर उन्हें कॉल को फॉरवर्ड कराना होता है. इसके बाद आपके फोन करते ही ठगों के नंबर पर आपके फोन में आने वाले कॉल फॉरवर्ड हो जाते हैं. उसके बाद वह आपके नंबर से नया सिम कार्ड लेते है और आपका नंबर बंद हो जाता है और इस सिम कार्ड के जारी होते ही ठग आपके बैंक अकाउंट को उड़ा ले जाते है.

कॉल फॉरवर्ड होने पर क्या करें?

  1. अपने कॉलिंग एप को ओपन करें और सेटिंग के ऑप्‍शन पर जाए.
  2. यहां कॉल फॉरवर्डिंग के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  3. इसके बाद यहां आपको दिख जाएगा कि कॉल फॉरवर्ड हो रहा है या नहीं.
  4. यदि ऑन है तो उसे तुरंत ऑफ कर दें.
  5. अधिक परेशानी होने पर केयर को कॉल करें और कॉल फॉरवर्डिंग को बंद करने के लिए कहें.

इसे भी पढ़े:- Indian Railways: ट्रेन में छूटा हुआ सामान भी मिलेगा वापस, बस तुरंत करें ये काम

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This