Bank Fraud News: भूषण स्टील फर्जीवाड़ा मामले में ईडी का एक्शंन, पांच आरोपी अरेस्ट्

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Bank Fraud News: लगभग 56000 करोड़ रुपये के बैंक घोटाला मामले में ईडी ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए पांच प्रमुख आरोपियों को अरेस्‍ट किया है. दरअसल ये मामला मेसर्स भूषण स्टील लिमिटेड कंपनी और कंपनी से जुड़े कई निदेशकों समेत अन्य ऐसे आरोपियों के खिलाफ था. इसमें विस्तार से तफ्तीश की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए बड़ी कार्रवाई को अंजाम देने के बाद कंपनी से जुड़े पांच प्रमुख आरोपियों को  अरेस्‍ट किया गया है.

जांच एजेंसी के द्वारा अरेस्‍ट आरोपियों का नाम इस प्रकार से है

  1. अजय मित्तल
    2. अर्चना मित्तल (नीरज सिंघल की बहन )
    3. नितिन जौहरी (पूर्व सीएफओ )
    4 . प्रेम तिवारी (पूर्व वाइस प्रेसिडेंट )
    5. प्रेम अग्रवाल (पूर्व वाइस प्रेसिडेंट )

56000 करोड़ का फर्जीवाड़ा

प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक, मामला लगभग 56000 करोड़ रुपये के बैंक लोन धोखाधड़ी का है. शुरुआती जांच में केंद्रीय जांच एजेंसी एसएफआईओ के द्वारा आरोपपत्र दाखिल किया गया था. लेकिन इसके बाद मामले को ईडी द्वारा ले लिया गया है. वहीं अब मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में जांच की जा रही है. मामले में जांच एजेंसी द्वारा कंपनी के एमडी नीरज सिंघल समेत उसके कई सहयोगियों के खिलाफ भी जांच की जा रही है.

मामले की शुरुआती जांच के दौरान इस बात की जानकारी सामने आई थी, कंपनी के एमडी और उसके सहयोगियों द्वारा कई शैल कंपनियों को बनाकर बैंक से लोन लिया गया. फिर उसी शैल कंपनियों में वह पैसा घूमता रहा और बाद में लोन वाले प्रोजेक्ट में घाटा दिखा दिया गया. ऐसे में बैंक से लोन के तौर पर ली गई रकम फर्जीवाड़े की भेंट चढ़ गई. बैंक द्वारा शिकायत दर्ज करवाने के बाद मामले में एसएफआईओ और उसके बाद ईडी द्वारा केस ले लिया गया. बीते वर्ष 13 अक्टूबर, 2023 में दिल्ली, हरियाणा सहित कई जगहों पर मामले को लेकर छापेमारी की गई.

ये भी पढ़े: Jammu-Kashmir: तहरीक-ए-हुर्रियत और मुस्लिम लीग की संपत्ति जब्त करने का निर्देश

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This