Mahadev Betting Scam: महादेव सट्टा एप का मालिक सौरभ चंद्राकर दुबई में गिरफ्तार

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Mahadev Betting Scam: महादेव बेटिंग एप मामले का मास्टरमाइंड सौरभ चंद्राकर को दुबई में गिरफ्तार कर लिया गया है. उसे अब भारत लाने की कवायद शुरू हो गई है. मालूम हो कि प्रवर्तन निदेशालय के आग्रह पर इंटरपोल ने उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था, जिसके बाद यह कार्रवाई हुई है.

शुक्रवार को आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि महादेव सट्टेबाजी एप के मुख्य प्रमोटरों में से एक सौरभ चंद्राकर को मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी के मामले में दुबई में गिरफ्तार कर लिया गया है. यह कार्रवाई इंटरपोल के रेड कॉर्नर नोटिस के आधार पर की गई, जिसे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुरोध पर जारी किया गया था. इसके साथ ही अब चंद्राकार को जल्द से जल्द भारत लाने की कवायद शुरू हो गई है.

रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने के बाद पिछले वर्ष के अंत में दुबई में चंद्राकर और एप के एक अन्य प्रमोटर रवि उप्पल को हिरासत में लिया था. सूत्रों ने बताया कि अब गिरफ्तार होने के बाद चंद्राकर को अगले कुछ दिनों में या तो प्रत्यर्पित कर दिया जाएगा या भारत भेज दिया जाएगा.

यह है ईडी का आरोप
ईडी ने आरोप लगाया है कि महादेव ऑनलाइन बुक (एमओबी) गेमिंग और सट्टेबाजी एप में उसकी जांच से छत्तीसगढ़ के विभिन्न उच्च पदस्थ राजनेताओं और नौकरशाहों की भागीदारी सामने आई है. चंद्राकर और उप्पल भी यहां से ही हैं. संघीय एजेंसी के मुताबिक, महादेव ऑनलाइन बुक सट्टेबाजी एप्लिकेशन एक प्रमुख सिंडिकेट है, जो अवैध सट्टेबाजी वेबसाइटों को सक्षम करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्मों की व्यवस्था करता है.

मामले में अब तक ईडी का 11 लोगों पर शिकंजा
इस मामले में ईडी अब तक कुल 11 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है. एजेंसी ने अब तक दो आरोपपत्र भी दायर किए हैं, जिनमें दो प्रमोटरों के खिलाफ भी आरोप पत्र शामिल हैं. इस मामले में अपराध की अनुमानित राशि करीब 6,000 करोड़ रुपये है. जांच एजेंसी ने अपने आरोप पत्र में आरोप लगाया है कि चंद्राकर ने फरवरी 2023 में यूएई के रास अल खैमाह में शादी की थी और इस आयोजन के लिए लगभग 200 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे. चंद्राकर के रिश्तेदारों को भारत से यूएई लाने के लिए निजी जेट किराए पर लिए गए थे और शादी में परफॉर्मेंस के लिए मशहूर हस्तियों को पैसे दिए गए थे.

जानें क्या है मामला
मालूम हो कि महादेव बेटिंग एप ऑनलाइन सट्टेबाजी के लिए बनाया गया था. इस पर यूजर्स पोकर, कार्ड गेम्स, चांस गेम्स नाम से लाइव गेम खेलते थे. एप के जरिए क्रिकेट, बैडमिंटन, टेनिस, फुटबॉल जैसे खेलों और चुनावों में अवैध सट्टेबाजी की जाती थी. अवैध सट्टे के नेटवर्क के जरिए एप का जाल तेजी से फैला और सबसे ज्यादा खाते छत्तीसगढ़ में खुले. इस एप से धोखाधड़ी के लिए एक पूरा खाका बनाया गया था. इस मामले में रणवीर कपूर पर भी अवैध रूप से पैसे बनाने का आरोप लगा है. इसे लेकर ईडी ने कार्रवाई की है.

Latest News

युद्ध की तैयारी में नार्थ कोरिया! ड्रोन विवाद पर किंम जोंग ने सेना को दिए ये निर्देश

North Korea Vs South Korea: नॉर्थ कोरिया लगातार दक्षिण कोरिया पर दबाव बना रहा है. ऐसे में ही उसने...

More Articles Like This