Taipai: आठ चीनी नौसैनिक जहाजों और 11 सैन्य विमानों को ताइवान ने किया ट्रैक, की ये कार्रवाई

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

तैपईः चीन अपनी करकतों से बाज नहीं आ रहा है. लगातार ताइवान अपने सीमा क्षेत्र में चीन के नौसैनिक जहाज और विमान को ट्रैक कर रहा है. ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) ने पिछले 24 घंटों के दौरान गुरुवार सुबह 6 बजे तक द्वीप राष्ट्र के आसपास 11 चीनी सैन्य विमानों और 8 नौसैनिक जहाजों को ट्रैक किया है.

एमएनडी के मुताबिक, 11 पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) विमानों में से सात ने देश के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) के उत्तरी और दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्रों में ताइवान स्ट्रेट मीडियन लाइन को क्रॉस किया, जबकि एक पीएलए हेलीकॉप्टर को दक्षिण पूर्व एडीआईजेड में ट्रैक किया गया था.

ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, ताइवान ने अपनी प्रतिक्रिया में विमान और नौसैनिक जहाज भेजे और पीएलए गतिविधि पर नजर रखने के लिए तटीय-आधारित मिसाइल सिस्टम तैनात किए. ताइवान ने इस महीने अब तक चीनी सैन्य विमानों का 209 बार और नौसैनिक/तटरक्षक जहाजों का 163 बार पता लगाया है.

सितंबर 2020 से चीन ने ताइवान के आसपास परिचालन करने वाले सैन्य विमानों और नौसैनिक जहाजों की संख्या में बढ़ोतरी कर ग्रे जोन रणनीति का इस्तेमाल बढ़ा दिया है.

ताइवान के आसपास चीन ने बढ़ा दी हैं अपनी सैन्य गतिविधियां
ताइवान के आसपास चीन ने अपनी सैन्य गतिविधियां बढ़ा दी हैं, जिसमें ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में नियमित हवाई और नौसैनिक घुसपैठ भी शामिल है. चीन की विदेश नीति में ताइवान लंबे समय से एक विवादास्पद मुद्दा रहा है. चीन ताइवान पर अपनी संप्रभुता का दावा करता रहता है और इसे अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है. चीन का कहना है कि अगर जरूरत पड़े तो दोबारा रियूनियन किया जाएगा.

Latest News

Optical Illusion: इस तस्वीर ने कर दी लोगों के दिमाग की दही, हिम्मत है तो 10 सेकंड में ढूंढकर दिखाइए छाता

Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical illusion) को प्रतिदिन सॉल्व करने से माइंड तेज होता है. मस्तिष्क क्रिएटिव और तेज...

More Articles Like This