UK: PM स्टार्मर ने पुलिस अधिकारियों की बुलाई बैठक, हिंसक प्रदर्शन के बाद 100 से अधिक गिरफ्तार

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UK: डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने गुरुवार को पुलिस प्रमुखों की एक बैठक बुलाई. दरअसल, हाल ही में उत्तर-पश्चिम इंग्लैंड के साउथपोर्ट शहर में तीन लड़कियों की चाकू मारकर हत्या कर गई थी. जिसके विरोध में लोगों ने डाउनिंग स्ट्रीट पर प्रदर्शन किया. इस मामले में पुलिस ने 100 से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है.

मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने बताया कि बुधवार की शाम को प्रदर्शनकारियों ने हिंसक झड़प की. आपातकालीन कार्यकर्ता पर हमला किया. इसके अलावा विरोध प्रदर्शन की शर्तों का उल्लंघन किया. कुछ पुलिस अधिकारियों को मामूली चोटें आईं. इस हिंसक प्रदर्शन के मामले में 100 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया.

डाउनिंग स्ट्रीट के अलावा साउथपोर्ट और हारलेपूल, उत्तर पश्चिम इंग्लैंड और दक्षिण पूर्व इंग्लैंड के एल्डरशॉट में भी हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए. बताया जा रहा है कि सोशल मीडिया पर दूर-दराज के इलाकों तक अफवाह फैली थी कि एक मुस्लिम शरणार्थी अवैध तरीके से नाव में सवार होकर देश में आया और उसने बच्चियों पर चाकू से हमला किया.

पुलिस अधीक्षक नील होलीओक ने कहा कि साउथपोर्ट की दुखद घटना के बाद जनता में भारी आक्रोश है, लेकिन विरोध में हिंसा और गैरकानूनी गतिविधियां पूरी तरह से अस्वीकार्य हैं. यह विरोध प्रदर्शन अफवाहों से प्रेरित था. उन्होंने कहा, हम विरोध प्रदर्शन के आयोजकों के साथ-साथ स्थानीय सामुदायिक समूहों, व्यापारियों और धार्मिक नेताओं से बात कर रहे हैं. मुस्लिम समुदाय से भी बात कर रहे हैं, जो इस हफ्ते साउथपोर्ट की घटना के बाद प्रभावित हुआ है.

हिंसक प्रदर्शन के दौरान डाउनिंग स्ट्रीट के दरवाजे पर भी आग की लपटें देखी गईं. इसके अलावा, भीड़ में से कुछ लोगों ने डिब्बे और कांच की बोतलें भी फेंकी. प्रदर्शनकारियों ने एक बाड़ को भी नीचे गिराने की कोशिश की, जब उनका सामना दंगा रोधी पुलिस से हुआ. प्रदर्शनकारियों ने ‘हमारे बच्चों को बचाओ’ और ‘नावों को रोको’ के नारे लगाए. हार्टलेपूल और एल्डरशॉट में भी इसी तरह के हिंसक प्रदर्शन हुए और वहां भी कुछ लोगों की गिरफ्तारियां कीं गईं.

इस बीच, लंकाशायर के बैंक्स गांव के वेल्स में जन्मे संदिग्ध (17 वर्षीय) पर तीन लोगों की हत्या, 10 लोगों की हत्या की कोशिश और चाकू रखने का आरोप लगाया गया है. आरोपी 18 साल से कम उम्र का है, इसलिए कानूनी वजहों के कारण उसका नाम उजागर नहीं किया गया है. आरोपी को आज लिवरपूल शहर के मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया जाएगा.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This