UP: गाजीपुर पुलिस ने पुलिस भर्ती परीक्षा के पहले नकल गिरोह का किया भंडाफोड़, आठ गिरफ्तार

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ghazipur News: पुलिस भर्ती परीक्षा के पहले यूपी की गाजीपुर पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने पुलिस आरक्षी परीक्षा 2023 में पेपर आउट कराकर नकल कराने वाले सक्रिय गिरोह का भंडाफोड़ किया है. पुलिस ने आठ आरोपियों को गिरफ्तार किया है. उनके पास से लाखों रूपए नकदी, लाखों रुपए का चेक और भारी मात्रा में कूटरचित दस्तावेज व मोबाइल और इलेक्ट्रानिक डिवाइस बरामद किया है.

पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह ने बताया
प्रेसवार्ता में जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह ने बताया कि 17 और 18 फरवरी को आयोजित होने वाली उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी परीक्षा 2023 में पेपर आउट कराकर नकल कराने वाले सक्रिय गिरोह का स्वाट/सर्विलांस टीम और थाना नोनहरा/नंदगंज पुलिस की संयुक्त टीम ने भंडाफोड़ किया है. मुखबिर की सूचना पर नोनहरा थाना क्षेत्र के मिरदादपुर से 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. उनके पास से 6 लाख रुपए नकदी, 21 लाख रुपए का चेक, भारी मात्रा में कूटरचित दस्तावेज तथा मोबाइल/इलेक्ट्रानिक डिवाइस बरामद किया गया.

परीक्षा से दो घंटा पहले ही भेज देते थे प्रश्नपत्र
एसपी ने बताया कि पूछताछ में गिरफ्तार किए गए आरोपियों ने बताया कि उनका एक संगठित गिरोह है, जिसमें DLW वाराणसी के रहने वाले किशन मिश्रा और सुनील मिश्रा शामिल हैं. इनके गिरोह द्वारा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में परीक्षा केंद्रों व अन्य स्त्रोतों के माध्यम से सेटिंग कर परीक्षा से पहले ही प्रश्नपत्रों के अलग-अलग सेट को व्हाट्सएप के माध्यम से प्राप्त करके उनके उत्तर सेटवार तैयार कर पूर्व से सेट किए गए परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के लगभग दो घंटे पहले ही भेज दिया जाता है.

परीक्षार्थियों को दिलाते थे पूर्ण सफल होने का भरोसा
परीक्षार्थियों की सेटिंग पहले ही अपने-अपने स्त्रोतों से व्यक्तिगत संपर्क कर उन्हें सफल होने का पूर्ण भरोसा दिलाकर कर लेते हैं. जिनसे 7-8 लाख रुपए की मोटी रकम वसूल कर आपस में बांट लेते थे. कुछ परीक्षार्थी पहले ही पूरी रकम दे देते हैं, जबकि कुछ नहीं दे पाते तो उनसे एक लाख रुपए नकदी तथा ब्लैंक चेक और उनका मूल शैक्षिक अंकपत्र व प्रमाणपत्र लेकर अपने पास रख लेते हैं. जब उनके द्वारा पूरा पैसा चुका दिया जाता है तो उनका शैक्षिक प्रमाण पत्र और ब्लैंक चेक वापस कर दिया जाता है. एसपी ने बताया कि अभियुक्तों के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जा रही है.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This