US: ट्रंप की हत्या प्रयास के मामले की होगी जांच, प्रतिनिधि सभा ने दी टास्क फोर्स गठन की मंजूरी

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

US: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पेंसिल्वेनिया की रैली के दौरान हत्या का प्रयास किया गया था. इस प्रयास को लेकर अमेरिकी सदन में प्रस्ताव लाया गया. प्रतिनिधि सभा ने घटना की जांच के लिए समर्पित दो दलीय टास्क फोर्स बनाने के लिए मतदान करने की मांग की. इस टास्क फोर्स के गठन के प्रस्ताव को व्यापक द्विदलीय समर्थन मिला. 416 मत से यह प्रस्ताव पारित हुआ.

टास्क फोर्स के गठन की घोषणा सदन के अध्यक्ष माइक जॉनसन और सदन के डेमोक्रेटिक नेता हकीम जेफ्रीज ने संयुक्त रूप से की. इस टास्क फोर्स में से 7 रिपब्लिकन नेता और 6 डेमोक्रेटिक नेता शामिल होंगे. स्पीकर जॉनसन ने यह भी बताया कि टास्क फोर्स में कौन-कौन शामिल होगा, इसकी जानकारी गुरुवार को दी जाएगी. जिसमें जेफ्रीज उनके साथ परामर्श के बाद नामांकन करेंगे. टास्क फोर्स का काम जल्दी कुशलतापूर्वक, प्रभावी ढंग से किया जाए, अमेरिका की जनता इसकी मांग कर रही है.

सदन की निगरानी समिति ने घटना से पहले सुरक्षा उल्लंघनों की जांच शुरू कर दी है. बढ़ते दबाव के जवाब में सुरक्षा विफलताओं के बारे में समिति द्वारा व्यापक पूछताछ के बाद सीक्रेट सर्विसक डायरेक्टर किम्बर्ली चीटल ने भी इस सप्ताह इस्तीफा दे दिया है.

इस मामले की सुनवाई के दौरान पेंसिल्वेनिया राज्य पुलिस आयुक्त की गवाही ने रैली के आसपास की विशिष्ट सुरक्षा में हुई चूक के बारे में जानकारी दी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे ने भी गवाही दी, जिसके अनुसार हमलावर ने पिछली राजनीतिक हत्याओं के विवरण की जांच की थी, ट्रंप की हत्या के प्रयास से कुछ समय पहले रैली के पास एक ड्रोन का संचालन किया था.

संयुक्त बयान में स्पीकर जॉनसन और नेता जेफ्रीज ने तथ्यों को तेजी से उजागर करने, जवाबदेही सुनिश्चित करने और भविष्य में सुरक्षा विफलताओं को रोकने के लिए टास्क फोर्स की प्रतिबद्धता की पुष्टि की. उन्होंने टास्क फोर्स के व्यापक जांच दायरे के बारे में बताया. जिसमें संघीय, राज्य और स्थानीय सरकार की कार्रवाईयों की जांच के के साथ-साथ बटलर, पेंसिल्वेनिया में हुई घटना से संबंधित निजी संस्थाओं या व्यक्तियों की भागीदारी भी शामिल है. यह प्रस्ताव टास्क फोर्स को व्यापक अधिकार प्रदान करता है, जिसमें अंतरित रिपोर्ट जारी करने की क्षमता शामिल है.

Latest News

ट्रांसपोर्टनगर में बिल्डिंग गिरने की घटना पर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जताया दुःख, अस्पताल पहुँच जाना घायलों का हाल

Lucknow: राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र में एक बिल्डिंग ढहने के कारण कई लोगों के घायल होने और एक...

More Articles Like This