घर में लगी तुलसी के पौधे में दिखे ये बदलाव तो समझिए होने वाली है तरक्की, हाथ लगेगी बड़ी उपलब्धि

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Tulsi Puja Niyam: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है. शायद ही कोई ऐसा घर हो जिनके घर में तुलसी का पौधा ना हो. काशी के ज्योतिष के मुताबिक, तुलसी का मां लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है. ऐसी मान्यता है कि जिस घर में नियमित तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है. उस घर में सदैव मां लक्ष्मी विराजमान रहती हैं और कभी रुपये पैसी की कमी नहीं होती है.

इतना ही नहीं अगर आपके लाइफ में कोई बड़ा बदलाव होने वाला है. यानी आपके हाथ कोई बड़ी उपलब्धि हासिल होने वाली है तो उससे पहले तुलसी का पौधा कुछ संकेत देता है. ऐसे में आज हम आपको तुलसी के पौधे में दिखने वाले कुछ ऐसे बदलाव बता रहे हैं, जो यदि आपके आंगन में भी लगे तुलसी के पौधे में अगर दिखता है तो समझिए मां लक्ष्मी प्रसन्न हैं और आपको कहीं से उम्मीद से भी ज्यादा लाभ मिलने वाला है.

जानिए तुलसी के पौधे का महत्व
काशी के ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, वैदिक हिंदू धर्म में तुलसी सिर्फ पौधा ही नहीं, बल्कि माता लक्ष्मी का साक्षात रूप माना गया है. जो भक्त तुलसी को मां लक्ष्मी का स्वरूप मानकर पूजा करते हैं. वहां कभी आर्थिक तंगी नहीं आती है. तुलसी के पौधे के लिए सबसे शुभ उत्तर दिशा मानी गई है. इसके अलावा तुलसी का पौधा ईशान कोण में भी लगाया जा सकता हैं. इन दिशाओं में लगी तुलसी घर में सुख-समृद्धि लाती है.

तुलसी के पौधे में दिखे ये बदलाव तो समझिए चमकने वाली है किस्मत

  • यदि आपके घर में लगा तुलसी का पौधा अचानक हरा भरा हो जाए तो समझ जाएं मां लक्ष्मी प्रसन्न हैं. जल्द ही तुलसी माता की कृपा से आपके घर में धन-दौलत में वृद्धि होने वाली है.
  • यदि आपके घर में लगे तुलसी पौधे के पास अगर छोटा-छोटा दुर्वा उग जाए तो यह सौभाग्य का प्रतीक है. इसका मतलब है कि आपके घर बहुत जल्द कोई बड़ी उपलब्धि हासिल होने वाली है.
  • यदि आपके घर में लगे तुलसी पौधे के ऊपर समय से पहले मंजरी आ जाए तो समझिए मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु भी प्रसन्न हैं और आपके घर की सुख-समृद्धि में वृद्दि होने वाली है.

इस दिशा की ओर भूलकर भी ना लगाएं तुलसी का पौधा
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है. इसलिए इसे कभी भी घर की दक्षिण दिशा की ओर नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि इस दिशा को पितरों की दिशा माना जाता है. ऐसे में तुलसी का पौधा दक्षिण दिशा में लगाने से फायदा की बजाय भारी नुकसान होगा और आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ेगा.

कभी भी तुलसी का पौधा घर की छत पर नहीं रखना चाहिए, क्योंकि तुलसी का पौधा छत पर रखने से वास्तु दोष लगता है, जिससे परिवार के लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. साथ तुलसी को छत पर रखने से आर्थिक हानि भी होती है.

कभी भी तुलसी का पौधा कांटेदार वृक्ष के पास नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं, जिससे हमे धन संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

रविवार और एकादशी के दिन कभी भी तुलसी के पत्तियों को नहीं तोड़ना चाहिए और ना तो जल अर्पित करना चाहिए, ऐसा करने से दोष लगता है और जातक को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Temples To Visit In New Year: इन दिव्य दरबारों में दर्शन कर करें नए साल की शुरुआत, पूरा साल होगा मंगल ही मंगल

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This