Karwa Chauth 2023: क्या कुंवारी लड़कियों को रखना चाहिए करवा चौथ का व्रत, जानिए क्या है मान्यता और नियम

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Karwa Chauth Vrat 2023: हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन करवा चौथ का व्रत रखा जाता है. इस दिन सुहागिन स्त्रियां अपने पति की लंबी आयु के लिए कठिन निर्जला व्रत रखती हैं. इस दिन सुहागिन स्त्रियां दिन भर के उपवास के बाद शाम के समय चंद्रमा देखकर ही पति के हाथों इस व्रत का पारण करती हैं. ऐसी मान्यता है कि यह व्रत रखने से वैवाहिक जीवन सुखमय होता है. लेकिन आज के समय में कुछ कुंवारी लड़कियां भी अपने प्रेमी के लिए करवा चौथ का व्रत रख रहीं हैं. वहीं कुछ लड़कियां ये सोचती हैं कि क्या अविवाहित लड़कियां करवा चौथ का व्रत रख सकती हैं. आइए जानते हैं क्या कहता है नियम…

क्या कुंवारी लड़कियां रख सकती हैं करवा चौथ का व्रत?
काशी के ज्योतिषाचार्य की मानें तो करवा चौथ का व्रत सिर्फ सुहागिन स्त्रियों के लिए होता है. लेकिन वे अविवाहित लड़कियां भी यह व्रत रख सकती हैं, जो अपने मंगेतर या प्रेमी जिसे वो अपना जीवनसाथी मान चुकी हैं. हालांकि कुंवारी लड़कियों के लिए करवा चौथ व्रत व पूजन के नियम सुहागिन महिलाओं के व्रत नियम से बिल्कुल अलग होते हैं. इसलिए अगर कोई अवैवाहिक लड़की करवा चौथ का व्रत रखने वाली है तो आइए जानते हैं कैसे रखें करवा चौथ का व्रत?

कुंवारी लड़कियां कैसे रखें करवा चौथ का व्रत
करवा चौथ व्रत में सुहागिन स्त्रियां भगवान शिव, पार्वती, गणेश, कार्तिकेय और चंद्रमा की पूजा करती हैं. लेकिन कुंवारी लड़कियों को करवा चौथ व्रत में सिर्फ मां करवा की कथा सुननी चाहिए व भगवान शिव और माता पार्वती का पूजन करना चाहिए. इस व्रत के दौरान कुंवारी लड़कियां इस बात का विशेष ध्यान दें कि वे चंद्रमा को अर्घ्य देकर पारण ना करें. कुंवारी लड़कियां इस दिन तारों को अर्घ्य देकर व्रत का पारण करें, क्योंकि चंद्रमा को अर्घ्य देने का नियम केवल सुहागिन महिलाओं के लिए ही होता है.

इसके अलावा कुंवारी लड़कियों को छलनी के प्रयोग करने की भी कोई बाध्यता नहीं है. साथ ही वह इस दिन निर्जला व्रत रखने की जगह फलहार व्रत रख सकती हैं, क्योंकि इन्हें निर्जला व्रत करने की कोई जरूरत नहीं है.

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth Thali: आप भी रखने वाली हैं करवा चौथ व्रत! ऐसे सजाएं थाली, हर कोई करेगा तारीफ  

(Disclaimer: इस लेख में दी गई सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Horoscope: किसे मिलेगा किस्मत का साथ और किसे होना पड़ेगा परेशान, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 07 July 2024, Horoscope: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This