बनवाइए वोटर कार्ड पाइए लैपटॉप, निर्वाचन आयोग ने निकाली गजब की स्कीम!

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Harayana Elections 2024: हरियाणा में अगले साल यानी 2024 में विधानसभा चुनाव होने को हैं. इसको लेकर सभी राजनीतिक दलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. जहां एक ओर तमाम राजनीतिक दल तैयारियों में जुट गए हैं, तो दूसरी ओर राज्य निर्वाचन आयोग ने भी चुनाव को लेकर तैयारी शुरू कर दी है. हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं चुनाव आयोग के प्रधान सचिव अनुराग अग्रवाल ने पीसी कर के वोटर आईडी संबंधित जानकारी दी.

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि चुनाव आयोग का प्रयास है कि जो भी पारदर्शिता संभव हो वो बरती जाए. उन्होंने आगे कहा कि बिना किसी देरी के और गलती के पारदर्शी तरीके से वोटर लिस्ट तैयार की जाए. चुनाव को लेकर उन्होंने कहा 5 जनवरी 2024 को अंतिम मतदाता सूची जारी की जाएगी. वहीं, 27 अक्टूबर से इलेक्ट्रोल रोल उपलब्ध होंगे. चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मतदाता अपना नाम सूची में देख सकते हैं. वहीं, अगर किसी प्रकार की गलती है तो उसे सही करा सकते हैं.

अगर कोई नया वोटर अपना नाम लिस्ट में जोड़वाना चाहता है तो वो फॉर्म 6 भरकर उसके साथ 3 प्रूफ लगाकर फॉर्म भर सकते हैं. इस प्रूफ में फोटो, निवास का प्रमाण और एज प्रूफ शामिल है. अभी जो भी अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वाने के लिए अप्लाई करेगा उसको नवंबर तक वोटर कार्ड मिल जाएंगे.

हरियाणा में कितने नए वोटर
अनुमानित तौर पर हरियाणा राज्य में 18 से 19 साल के नए वोटर्स के वोटर आईडी बनवाने का प्रतिशत 4.29 होना चाहिए था, लेकिन ये प्रतिशत महज 1.72 फीसदी है. यही कारण है कि लोगों के बीच में जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है. आपको बता दें कि 2 जनवरी 2004 से 1 जनवरी 2006 के दौरान जिनकी जन्मतिथि है वो अपना वोटर कार्ड बनवा सकते हैं.

वोटर कार्ड बनवाने पर मिलेगा इनाम
राज्य निर्वाचन आयोग ने जागरुकता अभियान के तहत लकी ड्रा ऑफर्स की भी घोषणा की है. 1 अक्टूबर से 9 अक्टूबर तक फॉर्म भरने वाले वोटर्स को इनाम भी दिए जाने की तैयारी है. लकी ड्रा के तहत विजेताओं को इनाम के तौर पर 3 लैपटॉप , 2 स्मार्टफोन और 100 पेनड्राइव दिए जाएंगे.

  • कैसे करें वोटर कार्ड के लिए अप्लाई
  • सबसे पहले आप इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  • अब https://electoralsearch.in/ पर क्लिक करें.
  • नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल पर जाएं.
  • अप्लाई ऑनलाइन फॉर रजिस्ट्रेशन ऑफ न्यू वोटर’ ऑप्शन पर जाएं.
  • मांगी गई जानकारी देनें के बाद जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें .
  • इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • डिटेल समिट करने के एक महीने के अंदर आपके घर तक वोटर आईडी मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें-

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This