BJP Candidates List: विधानसभा चुनाव हारने वाले नेताओं पर बीजेपी ने फिर लगाया दांव, इनको दिया टिकट

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

BJP Candidates List: मध्य प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. भारतीय जनता पार्टी ने अपने प्रत्याशियों के नामों पर अंतिम मुहर लगाने से पहले जातिगत, क्षेत्रीय और परफॉर्मेंस का पूरा ध्यान रखा है. बीजेपी ने मध्य प्रदेश में जहां 50 प्रतिशत सांसदों के टिकट काट दिए तो वहीं, तीन ऐसे नेताओं को फिर मौका दिया है, जिन्हें हाल ही में होने वाले विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था. आइए जानते हैं कौन हैं ये प्रत्याशी, जिन्हें बीजेपी ने विधानसभा चुनाव हारने के बाद भी एक बार और भरोसा जताया है.

जानिए चुनाव हारने के बाद भी क्यों दिया टिकट

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2024 में बीजेपी प्रत्याशी बंटी साहू, फग्गन सिंह कुलस्ते और गणेश सिंह को हार का सामना करना पड़ा. इसके बावजूद पार्टी ने उन्हें एक मौका फिर से दिया है. अब सवाल है कि विधानसभा चुनाव हारने वाले नेताओं को बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में क्यों मौका दिया, तो इसको लेकर राजनीतिक जानकारों का कहना है कि चुनाव हारने वाले इन तीनों नेताओं को अलग-अलग तरह से मौका दिया है.

बीजेपी ने छिंदवाड़ा में बंटी साहू को युवा और नाथ परिवार के खिलाफ लगातार मुखरता से खड़े रहने का इनाम दिया गया है. जबकि फग्गन सिंह कुलस्ते को उनकी सीनियरटी के हिसाब से मौका दिया है गया है. इसी तरह गणेश सिंह ने पिछले चार लोकसभा चुनाव जीते हैं और जातिगत समीकरण भी उनके पक्ष में जाते दिख रहे हैं. इस वजह से बीजेपी ने उन्हें मौका दिया है. बता दें कि फग्गन सिंह कुलस्ते और गणेश सिंह को अचानक से विधानसभा चुनाव में उतरने की जिम्मेदारी दी गई थी. जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

छिंदवाड़ा से बंटी साहू को फिर मिला मौका

बता दें कि विधानसभा चुनाव में बंटी साहू छिंदवाड़ा से पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के खिलाफ चुनाव लड़े थे. जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. बंटी साहू बीजेपी के उन नेताओं में शामिल हैं जो छिंदवाड़ा में कांग्रेस और नाथ परिवार के खिलाफ सबसे ज्यादा मुखर नजर आते हैं. शायद यही वजह है कि बीजेपी ने उन्हें एक बार फिर छिंदवाड़ा जैसी टफ सीट पर लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारा बनाया है. इस बार बंटी साहू का मुकाबला कांग्रेस के नकुलनाथ से होगा. बता दें कि छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर रहती है.

फग्गन सिंह कुलस्ते पर फिर लगाया दांव 

भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को विधानसभा चुनाव में निवास विधानसभा सीट से उतारा था, लेकिन चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन पार्टी ने उन पर एक बार फिर भरोसा जताया है और उन्हें मंडला लोकसभा सीट से टिकट दिया है. बता दें कि फग्गन सिंह कुलस्ते मंडला सीट पर बीजेपी के सबसे मजबूत उम्मीदवार हैं. फग्गन सिंह कुलस्ते इस सीट से लगातार चुनाव जीतते रहे हैं. ये अटल सरकार और मोदी सरकार दोनों में मंत्री रह चुके हैं. इसके अलावा मंडला सीट पर जातिगत समीकरण भी कुलस्ते के पक्ष में नजर आ रहे हैं. शायद यही वजह है कि बीजेपी ने विधानसभा चुनाव हारने के बाद भी मौका दिया है. बता दें कि यहां से कांग्रेस ने पूर्व मंत्री और विधायक ओमकार सिंह मरकाम को उम्मीदवार बनाया है.

सतना से गणेश सिंह

फग्गन सिंह कुलस्ते की तरह ही विधानसभा चुनाव हारने वाले सांसद गणेश सिंह को भी बीजेपी ने फिर मौका दिया है. गणेश सिंह को पार्टी ने विधानसभा चुनाव में सतना सीट से टिकट दिया था, लेकिन वह कांग्रेस के सिद्धार्थ कुशवाहा से चुनाव हार गए थे. बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में भी गणेश सिंह को दांव पर लगाया है. खास बात यह है कि कांग्रेस ने भी इस सीट पर अपने विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा को टिकट दिया है. ऐसे में इन दोनों नेताओं के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है. बताते चले कि बीजेपी सांसद गणेश सिंह सतना लोकसभा सीट से लगातार चार चुनाव जीत चुके हैं. माना जा रहा है कि पार्टी ने जातिगत समीकरणों को ध्यान में रखते हुए ही गणेश सिंह को फिर से टिकट दिया है.

Latest News

Rajnandgaon: बाल संप्रेषण गृह से फरार हुई तीन लड़कियां, तलाश में जुटी पुलिस

Rajnandgaon: छत्तीसगढ़ से सनसनीखेज खबर आ रही है. यहां राजनांदगांव शहर के बसंतपुर थाना क्षेत्र के निलगिरी पार्क स्थित...

More Articles Like This