Mahtari Vandan Yojana: महिलाओं को तोहफा देगी छत्तीसगढ़ सरकार, मोदी की गारंटी के तहत मिलेगा पैसा!

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Mahtari Vandan Yojana: लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. बीजेपी के दिग्गज नेता इन दिनों ताबड़तोड़ रैली कर रहे हैं. बीजेपी के चुनाव प्रचार में हर नेता ‘मोदी की गारंटी’ का विश्वास दिला रहे हैं. भाजपा महिला वोटरों को साधने पर विशेेष फोकस कर रही है. इन सब के बीच छत्तीसगढ़ की साय सरकार मोदी की गांरटी में से एक (महतारी वंदन योजना) के तहत महिलाओं को बड़ा तोहफा देने जा रही है.

हर माह मिलेंगे एक हजार रुपये

बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार महिलाओं के लिए ‘महतारी वंदन योजना’ चलाई है. इस योजना को ‘मोदी की गारंटी’ से जोड़कर देखा जा रहा है. इसके तहत पात्र महिलाओं को हर माह एक हजार रुपये दिए जाएंगे. महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी की घोषणा पत्र में था. माना जा रहा है कि भाजपा की वापसी कराने में इस योजना का ऐलान महत्वपूर्ण भूमिका में रहा है. वहीं, अब आगामी लोकसभा चुनाव से पहले सरकार पहली किस्त जारी करके महिला वोटरों में अपनी पकड़ और ज्यादा मजबूत करने की कोशिश करेगी.

जानिए कब आएगी पहली किस्त

दरअसल, 7 मार्च को राजधानी रायपुर के साइंस कॅालेज से महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी होने वाली थी. इस किस्त को सीएम विष्णु देव साय जारी करने वाले थे. लेकिन किसी कारणवश इस कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, अब 10 या 11 मार्च को महिलाओं के खाते में ‘महतारी वंदन योजना’ की पहली किस्त ट्रांसफर की जा सकती है.

जानिए क्या है ये योजना

दरअसल, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना चलाई जा रही है. इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रुप से सशक्त बनाना है. इस योजना के तहत हर महिला को 12 हजार रुपए सरकार सालाना देगी. यानि की पात्र महिलाओं के खाते में हर महीने एक हजार रुपए भेजे जाएंगे. इस योजना के तहत 21 साल से लेकर 60 साल तक की पात्र महिलाओं को 1000 रुपए हर माह मिलेंगे. महतारी वंदन योजना के लिए 70 लाख 26 हजार 352 महिलाओं ने आवेदन किया था. इसमें से 70 लाख 14 हजार 581 महिलाओं के फॉर्म हुए सिलेक्ट हुए हैं. बताया जा रहा है कि महिलाओं के खाते में 10 या 11 मार्च को मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय पहली किस्त जारी करेंगे.

ये भी पढ़ें-

Om Prakash Rajbhar: असली ‘पीडीए’ एनडीए में है, वहां यह सिर्फ एक नारा है …

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This