PM मोदी ने 14 दिनों में दी इतने लाख करोड़ रुपये के विकास परियोजनाएं की सौगात, जानिए

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi Development Project: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों तूफानी प्रचार में लगे हुए हैं. पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव से पहले 2 जनवरी से 16 मार्च तक 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की घरेलू यात्राएं की हैं. इस दौरान उन्होंने कई विकास परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की है.

बताते चले कि विकसित भारत’ के निर्माण की दिशा में एक बड़े प्रयास के पीएम मोदी ने सिर्फ मार्च महीने में 14 दिनों में 8.25 लाख करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की, जो एक रिकॉर्ड है. आइए जानते हैं पीएम मोदी ने किस राज्य में किन-किन विकास परियोजनाओं की सौगात दी है.

1 मार्च

पीएम मोदी ने 1 मार्च को झारखंड के धनबाद में 35,700 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी. इन परियोजनाओं में उर्वरक, रेल, बिजली और कोयला के क्षेत्र शामिल है. उसी दिन, उन्होंने पश्चिम बंगाल के हुगली के आरामबाग में 7,200 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी. ये परियोजनाएं रेल, बंदरगाह, तेल पाइपलाइन, एलपीजी आपूर्ति और अपशिष्ट जल उपचार जैसे क्षेत्रों से जुड़ी हैं.

2 मार्च

पीएम मोदी 2 मार्च को पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के कृष्णानगर में बिजली, रेल और सड़क जैसे क्षेत्रों से जुड़ी 15,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी. इसी दिन प्रधानमंत्री ने बिहार के औरंगाबाद में 21,400 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी. इनमें सड़क, रेलवे और ‘नमामि गंगे’ परियोजना सहित अन्य क्षेत्र शामिल है.

4 मार्च 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 मार्च को तेलंगाना के आदिलाबाद में 56,000 करोड़ रुपये से अधिक की बिजली, रेल और सड़क क्षेत्रों से संबंधित विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी.

5 मार्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 मार्च को तेलंगाना के संगारेड्डी में 6,800 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं. इन परियोजनाओं में सड़क, रेल, पेट्रोलियम, विमानन और प्राकृतिक गैस जैसे प्रमुख क्षेत्र शामिल हैं. इसके बाद इसी दिन प्रधानमंत्री मोदी ने ओडिशा के चंडीखोल में तेल, गैस, रेलवे, सड़क परिवहन और परमाणु ऊर्जा सहित 19,600 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की घोषणा की.

6 मार्च
पीएम मोदी ने 6 मार्च को पश्चिम बंगाल के कोलकाता में मेट्रो रेल और क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) सहित 15,400 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

9 मार्च
पीएम मोदी ने 9 मार्च को असम के जोरहाट में स्वास्थ्य, तेल और गैस, रेल और आवास क्षेत्रों से संबंधित 17,500 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी.

10 मार्च
प्रधानमंत्री मोदी ने 10 मार्च को यूपी के आजमगढ़ में एक कार्यक्रम में 34,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी.

11 मार्च
प्रधानमंत्री मोदी ने 11 मार्च को हरियाणा के गुरुग्राम में देशभर में करीब 1 लाख करोड़ रुपये की 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी.

12 मार्च

पीएम मोदी ने 12 मार्च को गुजरात के अहमदाबाद में डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर में 1,06,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी. इस दौरान भारत की सेमीकंडक्टर नीति को बढ़ावा देते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये की तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की आधारशिला रखी. पीएम मोदी ने इन योजनाओं की सौगात देते हुए कहा कि ‘विकसित भारत’ के निर्माण के लिए विकास कार्यों का विस्तार जारी रहेगा.

ये भी पढ़ें-

Lok Sabha Election 2024: अधिसूचना जारी होते ही चलेगा आचार संहिता का डंडा

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दाम जारी, जानें आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This