J&K Assembly Election: पहले फेज में किन-किन सीटों पर होगा मतदान? जानिए कहां है बड़ी फाइट

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Jammu Kashmir Assembly Election 2024: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान कल यानी 18 सितंबर को है. चुनाव आयोग ने मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली है. वोटिंग बुधवार सुबह 7 बजे शुरू हो जाएगी. पहले चरण में 24 सीटों पर कुल 219 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. आइये जानते हैं कि पहले फेज में किन सीटों पर वोटिंग हो रही है.

दरअसल, पहले चरण में कश्मीर घाटी की 16 सीटों जबकि जम्मू संभाग की आठ सीटों के लिए मतदान कराया जाना है. पहले फेज में चिनाब घाटी के डोडा, किश्तवाड़ और रामबन जिलों और दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग, पुलवामा, कुलगाम और शोपियां जिलों की 24 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. वोटिंग सुबह सात बजे शुरू हो जाएगी. वहीं, दूसरे फेज में 26 सीटों के लिए 25 सितंबर को तथा तीसरे फेज में 40 सीटों के लिए 01 अक्टूबर को मतदान होगा.

पहले फेज में किन सीटों पर होगा चुनाव

– पंपोर
– त्राल
– पुलवामा
– राजपोरा
– ज़ैनापोरा
– शोपियां
– डी.एच. पोरा
–  कुलगाम
– देवसर
– दूरू
– कोकरनाग (एसटी)
– अनंतनाग पश्चिम
– अनंतनाग
– श्रीगुफवाड़ा-बिजबेहरा
– शांगस-अनंतनाग
– पूर्वी पहलगाम
– इंद्रवाल
– किश्तवाड़
– पैडर-नागसेनी
– भद्रवाह
– डोडा
– डोडा पश्चिम
– रामबन
– बनिहाल

पहला चरण तय करेगा दिशा

बता दें कि जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में पहले फेज का चुनाव दिशा तय करेगा. क्योंकि, सिर्फ इस चरण में 23 लाख से ज्यादा मतदाता हैं, जिनमें 1.23 लाख युवा मतदाता (18 से 19 साल) शामिल हैं. यही वजह है कि राजनीतिक दल समर्थन हासिल करने के लिए जी जान लगाकर कोशिश कर रहे हैं.

जम्मू-कश्मीर चुनाव में कौन हैं अहम प्लेयर

महबूबा मुफ़्ती की पीडीपी और फारूक अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) घाटी में दो प्रमुख खिलाड़ी हैं, जबकि कांग्रेस और भाजपा जम्मू क्षेत्र में हावी हैं. पहले फेज में जिन अहम सीटों पर मतदान होना है, उनमें पुलवामा, अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, पहलगाम, डोडा, रामबन और बनिहाल शामिल हैं. पुलवामा में पीडीपी के युवा नेता वहीद उर रहमान पारा का मुकाबला नेशनल कॉन्फ्रेंस के मोहम्मद खलील बंद से है. पारा ने श्रीनगर से लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन वे एनसी से चुनाव हार गए थे.

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में प्रमुख सीटों पर जाने-माने राजनीतिक हस्तियों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. पंपोर में, नेशनल कॉन्फ्रेंस के हसनैन मसूदी का मुकाबला पीडीपी के जहूर अहमद मीर से होगा, जिन्होंने 2008 और 2014 में जीत हासिल की थी. अनंतनाग से पूर्व सांसद मसूदी मीर को हराने की कोशिश कर रहे हैं.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This