Lok Sabha Chunav: UP में क्‍लीन स्‍वीप की तैयारी में BJP, हारी सीटों पर जीतने के लिए बनाया मास्टर प्लान

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में अब कुछ ही महीने बचे हैं. ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियां इसकी तैयारी में लग गई है. भारतीय जनता पार्टी ने यूपी के सभी 80 लोकसभा सीटों पर जीतने के लिए मास्टर प्लान बना लिया है. बीजेपी यूपी के उन सीटों पर डबल मेहनत कर रही है. जहां 2019 में चुनाव हारी थी. आइए जानते हैं लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी की क्या तैयारी है.

जानिए पूरा प्लान

गौरतलब है कि 2019 आम चुनाव में बीजेपी 16 सीटों पर चुनाव हा गई थी. भाजपा ने उन 16 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के चयन को लेकर मंथन शुरू कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी इन सभी हारी सीटों पर तीन-तीन संभावित प्रत्याशियों का एक पैनल तैयार किया गया है. अगले कुछ दिनों के दौरान, इन संभावितों की ताकत और कमजोरियों को परखा जाएगा. जिसके बाद माना जा रहा है कि बीजेपी 10 फरवरी के बाद कभी भी इन 16 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर सकती है. हालांकि इसको लेकर पार्टी के तरफ से अभी कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं मिली है.

2019 में ऐसा रहा आकड़ा

आपको बता दें कि 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 78 सीटों पर चुनाव लड़ा था. इसमें 62 सीटों पर जीत मिली थी. इसके अलावा बीजेपी के सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) ने अपने कोटे की दोनों सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं, वहीं समाजवादी पार्टी ने 5, बसपा ने 10 और कांग्रेस ने 1 सीट पर कब्जा किय था. इसके बाद आजमगढ़ और रामपुर सीट पर लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी की जीत हुई थी.

इन सीटों पर मिली थी हार 

भारतीय जनता पार्टी को 2019 में जिन सीटों पर हार मिली थी, उनमें बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, संभल, रायबरेली, घोसी, लालगंज, जौनपुर, अंबेडकर नगर, गाजीपुर, श्रावस्ती, मैनपुरी, सहारनपुर, आजमगढ़, रामपुर और नगीना शामिल है. इसमें से आजमगढ़ और रामपुर सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. बीजेपी 2024 लोकसभा चुनाव में इन सीटों पर परचम लहराने की तैयारी में जुट गई है. ऐसे में माना जा रहा है कि हारी सीटों को जीतने के लिए बीजेपी सबसे पहले उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है. ताकि उम्मीदवारों को प्रचार-प्रसार के लिए प्रयाप्त समय मिल सके.

यहां पढ़िए लोकसभा चुनाव की खबरें- 

सपा के गढ़ में बीजेपी का बड़ा दांव, इन सीटों पर बनाया ऐसा प्लान; अखिलेश यादव के लिए होगी बड़ी चुनौती

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने किया लोकसभा चुनाव का शंखनाद, मोदी की गारंटी की जगह दिया ये नया ‘स्लोगन’

450 से अधिक सीटों चुनाव लड़ने की तैयारी में भाजपा? इन राज्यों में विशेष फोकस

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले BJP ने बनाई रणनीति, अबकी बार 400 पार…!

Latest News

ट्रांसपोर्टनगर में बिल्डिंग गिरने की घटना पर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जताया दुःख, अस्पताल पहुँच जाना घायलों का हाल

Lucknow: राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र में एक बिल्डिंग ढहने के कारण कई लोगों के घायल होने और एक...

More Articles Like This