Lok Sabha Chunav: दिल्ली पहुंचने से पहले चंद्रबाबू नायडू ने किया बड़ा ऐलान, फिर मचा सियासी घमासान!

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lok Sabha Chunav 2024: भारत निर्वाचन आयोग ने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नतीजे जारी कर दिए हैं. एनडीए (NDA) 292 सीटों पर जीत हासिल कर बहुतम के आकड़े को पार की, तो वहीं, इंडिया गठबंधन ने 234 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं, अब सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है. बीजेपी बहुमत से 32 सीटें दूर है लेकिन उसके नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को पूर्ण बहुमत है. इस बीच एनडीए गठबंधन के साथी और टीडीपी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने बड़ा ऐलान किया है. जिसके बाद से एक बार फिर सियासी हलचल तेज हो गई है.

किंग मेकर की भूमिका में चंद्रबाबू नायडू

दरअसल, एनडीए के सहयोगी दल तेलुगु देशम पार्टी (TDP) ने 16 लोकसभा सीटें भी जीतीं हैं. वहीं, जेडीयू ने बिहार में 12 लोकसभा सीटें भी जीतीं हैं. ऐसे में इस बार ये दोनों पार्टियां सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाने वाली हैं. तेलुगु देशम पार्टी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू और जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार से विपक्षी दल यानी इंडिया गठबंधन के शीर्ष नेता बार-बार बात करने की कोशिश में लगे हैं. ताकि वे इनके साथ मिलकर इंडिया गठबंधन की सरकार बना सकें. लेकिन इस बीच टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने इस बार के चुनाव को ऐतिहासिक बताया है और कहा है कि वह एनडीए की बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली जा रहे हैं.

हम NDA के साथ- नायडू

बताते चलें कि चुनाव संपन्न होने के बाद दिल्ली जाने से पहले टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने प्रेस वार्ता की. इस प्रेस वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि मैं अनुभवी हूं और मैंने इस देश में कई राजनीतिक बदलाव देखे हैं. हम NDA में हैं, मैं NDA की बैठक में आज दिल्ली जा रहा हूं. यानी अब यह स्पष्ट हो गया है कि चंद्रबाबू नायडू एनडीए का समर्थन करेंगे और बीजेपी के साथ मिलकर केंद्र में सरकार बनाएंगे. वहीं, दिल्ली पहुंचने के बाद नीतीश कुमार ने भी अपना समर्थन एनडीए को दे दिया है. नीतीश कुमार ने कहा एनडीए की सरकार बननी तय है.

राजनीति में उतार-चढ़ाव आम बात

अपनी प्रेस वार्ता के दौरान आंध्र प्रदेश विधानसभा और लोकसभा चुनाव परिणाम पर बात करते हुए चंद्रबाबू नायडू ने कहा, “मैं मतदाताओं के समर्थन से बहुत खुश हूं राजनीति में उतार-चढ़ाव आम बात है. इतिहास में कई राजनीतिक नेताओं और पार्टियों को बाहर कर दिया गया है. यह एक ऐतिहासिक चुनाव है. यहां तक ​​कि विदेशों से भी मतदाता अपने वोट का प्रयोग करने के लिए अपने गृहनगर लौट आए हैं. उन्होंने कहा कि कई टीडीपी कार्यकर्ताओं को प्रताड़ित किया गया है. यहां तक ​​कि राज्य में मीडिया को भी बाधित किया गया और मीडिया हाउसों पर सीआईडी ​​मामले दर्ज किए गए.

कल्याण और विकास के लिए गठबंधन

टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि राज्य के कल्याण और विकास के लिए गठबंधन बनाया गया हैय 55.38% वोट पड़े हैं. टीडीपी को 45% और YSRCP को 39% वोट मिलेआंध्र प्रदेश में टीडीपी, बीजेपी और जन सेना पार्टी गठबंधन ने आंध्र प्रदेश चुनाव में जीत हासिल की और यहां कुल 175 सीटों में से 164 पर जीत हासिल की. टीडीपी ने 16 लोकसभा सीटें भी जीतीं.

 

Latest News

हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी, सुबह 9 बजे तक इतने प्रतिशत वोटिंग

Haryana Voting Live Updates: हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए आज चुनाव हो रहे हैं. मतदाता घरों...

More Articles Like This