लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार के शोर पर लगा ब्रेक, आखिरी चरण में पीएम मोदी समेत इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lok Sabha Election 2024 Phase 7 Voting: देश भर में लोकसभा चुनाव अब समाप्ति की ओर है. 1 जून को 7वें यानी आखिरी चरण की वोटिंग होगी. इसके लिए आज चुनावी शोर थम गया. आखिरी चरण के चुनाव के दौरान पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर रहेगी. आइए आपको बताते हैं किन सीटों पर 1 जून को वोटिंग होने जा रही है और किन दिग्गजों की प्रतिष्ठा इस चुनाव में दांव पर रहेगी.

आखिरी चरण में कितने सीटों पर वोटिंग

जानकारी दें कि लोकसभा चुनाव के लिए आखिरी चरण की वोटिंग 1 जून दिन शनिवार को होगी. आखिरी चरण में 7 राज्यों और 1 केंद्रशासित प्रदेश की कुल 57 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होने जा रही है. आखिरी चरण के रण में कुल 904 प्रत्याशी मैैदान में हैं. इन सभी की किस्मत 1 जून को ईवीएम में कैद हो जाएगी. इस चरण के मतदान होने के साथ ही लोकसभा चुनाव की समाप्ति हो जाएगी और नतीजों का इंतजार रहेगा.

7वें यानी अंतिम चरण की वोटिंग के दौरान उत्तर प्रदेश की 13, पंजाब की 13, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार की 8, ओडिशा की 6, हिमाचल प्रदेश की 4, झारखंड की 3 और चंडीगढ़ की 1 लोकसभा सीट पर वोटिंग होनी है.

जानिए किस सीट पर होगी वोटिंग

  1. लोकसभा चुनाव के 7वें चरण में बिहार की 8 सीटों पर वोटिंग होनी हैं, इनमें नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद सीट शामिल है.
  2. अंतिम यानी 7वें चरण के दौरान ओडिशा की 6 सीटों पर वोटिंग होनी है, जिसमें मयूरभंज, बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर सीटें शामिल हैं.
  3. वहीं, हिमाचल प्रदेश की 4 सीटों पर वोटिंग 1 जून को होगी, जिसमें कांगड़ा, मंडी, हमीरपुर और शिमला लोकसभा सीट शामिल है.
  4. वहीं, झारखंड की राजमहल, दुमका और गोड्डा सीट के लिए वोट डाले जाएंगे.
  5. पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग इसी चचरण में होगी, जिसमें गुरदासपुर, अमृतसर, खडूर साहिब, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, संगरूर और पटियाला शामिल हैं.
  6. वहीं, उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग भी 1 जून को होगी. इसमें महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रोबर्ट्सगंज लोकसभा सीट शामिल हैं.
  7. चंडीगढ़ में एक लोकसभा सीट पर वोटिंग होनी है.
  8. पश्चिम बंगाल में 1 जून को कलकत्ता उत्तर, कलकत्ता दक्षिण, दमदम, बारासात, बसीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर लोकसभा सीट पर चुनाव होना है.

सात चरण में हुए हैं मतदान

जानकारी दें कि साल 2024 के आम लोकसभा चुनाव कुल 7 चरणों में हुए हैं. आम लोकसभा चुनाव की घोषणा 16 मार्च को हुई थी. इसके अनुसार पहले चरण के लिए 19 अप्रैल, दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल, तीसरे चरण के लिए 7 मई, चौथे चरण क लिए 13 मई, पांचवें चरण के लिए मतदान 20 मई को और छठे चरण के लिए मतदान 25 मई को हुआ. वहीं. आखिरी चरण के लिए मतदान 1 जून को होगा. सभी चरणों के नतीजे एक साथ 4 जून को आएंगे.

अंतिम चरण में इन दिग्गजों की साख दांव पर

आखिरी चरण में जिन सीटों पर चुनाव होना है, उसमें कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर है. इसमें सबसे अधिक चर्चित सीट वाराणसी है, जहां से पीएम मोदी चुनावी मैदान में हैं. इसके अलावा मंडी से बीजेपी की कंगना रनौत और कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह हैं. गोरखपुर से बीजेपी ने रवि किशन और समाजवादी के काजल निषाद के बीच मुकाबला है. हमीरपुर से बीजेपी के अनुराग ठाकुर और कांग्रेस के सत्यपाल सिंह रायजादा मैदान में है. डायमंड हार्बर से टीएमसी के अभिषेक बनर्जी और बीजेपी के अभिजीत दास के बीच मुकाबला है.

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: लड़ना बंद नहीं करेंगे, इजराइल ने अपना रूख किया साफ; कहा- हमास ने हमारे लोगों को…

Latest News

मुरादाबाद में हादसाः अज्ञात वाहन ले उड़ा बाइक सवार तीन दोस्तों की जिंदगी

मुरादाबादः मुरादाबाद से भीषण सड़क हादसे की खबर आ रही है. यहां पाकबड़ा थाना क्षेत्र के दिल्ली रोड स्थित...

More Articles Like This