Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी से लेकर पावर स्टार तक, आखिरी चरण में इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर; जानिए

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के आखिरी यानी 7वेंं चरण के लिए कल मतदान होगा. कल सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होनी है. इसके लिए पोलिंग पार्टियां आज रवाना हो रही हैं. इस चरण में 7 राज्य और 1 केंद्रशासित प्रदेश की कुल 57 सीटों पर वोटिंग होनी है. इस चरण में कुल 904 उम्मीदवार मैदान में हैं. 7वें चरण में कई दिग्गज भी मैदान में हैं. वाराणसी में भी इसी चरण में वोटिंग होने जा रही है, जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मैदान में हैं.

इसी के साथ अभिषेक बनर्जी, मीसा भारती, हरसिमरत कौर, परनीत कौर, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, विक्रमादित्य सिंह, कंगना रनौत, उपेंद्र कुशवाहा, भोजपुरी सिंगर पवन सिंह और चरणजीत सिंह चन्नी की प्रतिष्ठा भी कल दांव पर होगी.

इन सीटों पर कौन मारेगा बाजी?

  • वाराणसी लोकसभा सीट: वाराणसी लोकसभा सीट इस चुनाव की सबसे चर्चित सीट है. यहां से पीएम नरेंद्र मोदी चुनावी मैदान में हैं. वाराणसी से पीएम मोदी पहली बार साल 2014 में चुनाव लड़े थे. इसके बाद वहां से लगातार जीतते आ रहे हैं. ये तीसरी बार है जब पीएम मोदी यहां से चुनावी मैदान में है. वहीं. इस सीट पर कांग्रेस की ओर से अजय राय चुनावी रण में हैं. वहीं, बीएसपी ने अतहर जमाल लारी को उम्मीदवार बनाया है.
  • हमीरपुर लोकसभा सीट: हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर पर भरोसा जताया है. इस सीट से अनुराग ठाकुर साल 2009 से सांसद हैं. इस बार कांग्रेस ने उनके खिलाफ सतपाल रायजादा को उम्मीदवार बनाया है. अगर पिछले चुनावों पर नजर डालें तो अनुराग ठाकुर ने 3.99 लाख वोटों से बड़ी जीत हासिल की थी.
  • पाटलिपुत्र लोकसभा सीट: इस चुनाव में पाटलिपुत्र लोकसभा सीट भी काफी चर्चा में है. यहां से आरजेडी मुखिया लालू प्रसाद यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती चुनावी मैदान में हैं. उनके खिलाफ बीजेपी ने मौजूदा सांसद राम कृपाल यादव को मैदान में उतारा है. इस सीट पर राम कृपाल यादव 2 बार से जीतते आ रहे हैं.
  • डायमंड हार्बर लोकसभा सीट: पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी टीएमसी की ओर से डायमंड हार्बर लोकसभा सीट से चुनावी मैदान मेंं है. इस सीट पर बीजेपी की ओर से अभिजीत दास मैदान मे हैं और सीपीएम ने प्रतिकुर रहमान को उम्मीदवार बनाया है.
  • बठिंडा लोकसभा सीट: इस सीट पर शिरोमणि अकाली दल की ओर से हरसिमरत कौर प्रत्याशी हैं. वह इस सीट पर पिछले 3 बार से सांसद हैं.
  • पटियाला लोकसभा सीट: बीजेपी के टिकट पर इस सीट पर पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर चुनाव लड़ रही हैं. वहीं. कांग्रेस ने इस सीट पर धर्मवीर गांधी और आम आदमी पार्टी ने डॉ. बलबीर सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है. जानकारी दें कि इससे पहले परनीत कौर 4 बार कांग्रेस के टिकट पर इस सीट से चुनाव लड़ चुकी हैं.
  • मंडी लोकसभा सीट: हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट 7वें चरण में हाईप्रोफाइल सीटों में से एक है. इस सीट पर बीजेपी की ओर से कंगना रनौत मैदान में है. वहीं, कांग्रेस ने विक्रमादित्य सिंह को मैदान में उतारा है. जानकारी दें कि विक्रमादित्य सिंह हिमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के पुत्र हैं. वहीं, कंगना बॉलीवुड एक्ट्रेस है. ऐसे में मंडी सीट का मुकाबला काफी रोचक नजर आ रहा है.
  • जालंधर लोकसभा सीट: इस लोकसभा सीट पर पंजाब के पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं. वहीं, उनके सामने बीजेपी के टिकट पर मौजूदा सांसद सुशील कुमार रिंकू मैदान में हैं.
  • काराकाट लोकसभा सीट: अंतिम चरण के मतदान के दौरान बिहार की काराकाट लोकसभा सीट काफी चर्चा में है. इस सीट पर इंडी अलांयस की ओर से राजा राम सिंह कुशवाहा मैदान में हैं. वहीं, एनडीए की तरफ से RLM ने उपेंद्र कुशवाहा को मैदान में उतारा है. वहीं, इस सीट पर भोजपुरी के सुपरस्टार पवन सिंह निर्दलीय चुनावी मैदान में हैं. इस सीट की चर्चा पूरे देश में है.

यह भी पढ़ें: एग्जिट पोल किसे कहते हैं? ओपिनियन पोल से कैसे होता है अलग, कब किया जाता है जारी

Latest News

देश के कई हवाई अड्डों पर सेवाओं में बाधा, एएएचएल को जारी करना पड़ा बयान

Adani Group News: देशभर में एयरपोर्ट पर लाउंज एक्सेस करने आ रही दिक्कतों को लेकर अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड...

More Articles Like This