Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के सभी चरणों के मतदान संपन्न, जानिए किस चरण में कितने फीसदी मतदान

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के सभी चरण आज संपन्न हो गए. अब नतीजों का इंतजार है. 04 जून को नतीजे आएंगे. आज सातवें यानी आखिरी चरण की वोटिंग हो गई है. आज 7 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश की 1 लोकसभा सीट पर वोटिंग हो गई. आज पंजाब की सभी 13 और हिमाचल प्रदेश की चार, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार की 8, ओडिशा की 6 और झारखंड की 3 और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की एक लोकसभा सीट पर वोटिंग हुई.

जानकारी दें कि साल 2024 के आम लोकसभा चुनाव कुल 7 चरणों में हुए हैं. आम लोकसभा चुनाव की घोषणा 16 मार्च को हुई थी. इसके अनुसार पहले चरण के लिए 19 अप्रैल, दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल, तीसरे चरण के लिए 7 मई, चौथे चरण क लिए 13 मई, पांचवें चरण के लिए मतदान 20 मई को और छठे चरण के लिए मतदान 25 मई को हुआ. वहीं. आखिरी चरण के लिए मतदान आज हो गया. सभी चरणों के नतीजे एक साथ 4 जून को आएंगे.

किस चरण में कितने प्रतिशत मतदान

आपको बता दें कि इस साल देश में कुल 7 चरणों में वोटिंग हुई है. हालांकि, इस बार वोट प्रतिशत काफी कम रहा. आइए आपको बताते हैं किस चरण में कितने प्रतिशत वोटिंग हुई.

सातवां चरण: अंतिम चरण के लिए आज यानी 1 जून को मतदान हुए हैं. इस चरण में कुल 57 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हुई है. सातवें चरण में 58.34 फीसदी मतदान हुआ है. (आज के आंकड़े शाम 05 बजे तक के हैं)

छठा चरण: छठे चरण के लिए 25 मई को वोटिंग हुई थी. इस चरण में 57 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान हुए थे. इस चरण में 63.4 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था.

पांचवा चरण: पांचवें चरण के लिए 20 मई को वोटिंग हुई थी. और इस चरण में 49 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हुई थी. पांचवें चरण में 62.2 प्रतिशत वोटिंग हुई थी.

चौथा चरण: चौथे चरण के लिए 13 मई को वोटिंग हुई थी. इस चरण में कुल 96 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हुई थी. चौथे चरण में 64.6 फीसदी वोटिंग हुई थी.

तीसरा चरण: तीसरे चरण के लिए 07 मई को वोटिंग हुई थी. इस चरण में 94 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हुई थी. तीसरे चरण में 65.7 प्रतिशत वोटिंग हुई थी.

दूसरा चरण: दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को वोट डाले गए थे, जिसमें 89 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हुई थी. इस चरण में 66.7 प्रतिशत वोट पड़े थे.

पहला चरण: पहले चरण के लिए वोटिंग 19 अप्रैल 2024 को हुई थी. पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान हुआ था. जिसमें 66.1 फीसदी मतदान हुआ था.

लोकसभा चुनाव से जुड़ी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें….

Latest News

India Russia Relation: भारत से यूक्रेन नहीं भेजा गया गोला-बारूद, विदेशी मीडिया फैला रहा अफवाह

India Russia Relation: भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने की...

More Articles Like This