MP Chunav Result 2023: मतगणना की तैयारी में लगा चुनाव आयोग, जानिए कहां जेल में होगी वोटों की गिनती!

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

MP Chunav Result 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 17 नवंबर को संपन्न हुआ. अब नेता से लेकर जनता तक सबको इंतजार है तो मतगणना का. 3 दिसंबर को मतगणना होनी है. इसको लकेर चुनाव आयोग की तरफ से तेजी से तैयरियां चल रहीं हैं. मतगणना की सभी तैयारियां पूरी करने को लेकर निर्वाचन आयोग ने प्रशासन को 29 नवंबर तक का समय दिया है. आइए जानते हैं क्या कुछ है तैयारियां…

काउंटिंग टेबल बढ़ाने की मांग
आप को बता दें कि सभी विधानसभा क्षेत्र की मतगणऩा के लिए 14-14 टेबल लगाई जानी थी. लेकिन अब इसकी संख्या को बढ़ाने के लिए निर्वाचन अधिकारी को प्रस्ताव भेजा गया है. बताते चलें कि नरेला में 332 मतदान केंद्र हैं इसलिए यहां 14 की जगह 21 टेबल, जबकि गोविंदपुर में 373 और हुजूर में 348 केंद्र हैं इसलिए यहां 20-20 काउंटिंग टेबल लगाने की निर्वाचन अधिकारी तैयारी कर रहे हैं. 

रिजल्ट आने में हो सकती है देरी
गौरतलब है कि इस बार मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में पोस्टल बैलेट की संख्या ज्यादा है. इस बार वृद्ध दिव्यांग के अलावा सर्विस पोस्टल बैलेट हैं. काउंटिंग की शुरुआत पोस्टल बैलेट से होगी इसके बाद पोस्टल बैलेट और ईवीएम की काउंटिंग साथ चलेगी. पोस्टल बैलेट की संख्या में इजाफा होने की वजह से कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के रिजल्ट क्लियर होने में देरी हो सकती है. हालांकि इसको लेकर चुनाव आयोग की तरफ से कुछ नहीं कहा गया है.

भोपाल में जेल में होगी मतगणना
दरअसल, प्रदेश की राजधानी भोपाल के पुरानी जेल में 7 विधानसभा की सीटों के लिए काउंटिंग किया जाएगा. जहां जेल में काउंटिंग की फाइनल रिहर्सल की तैयारी अंतिम दौर में है. बताया जा रहा है कि 30 नवंबर को इसको लेकर अंतिम रिहर्सल की जाएगी. बता दें कि यहां 2049 ईवीएम मशीन और डाक मत पत्रों की पेटियां रखी गई हैं. 3 दिसंबर को सुबह 8:00 बजे से पहले डाक मत पत्रों की गिनती शुरू होगी. उसके बाद सुबह 8:30 बजे से ईवीएम मशीन में पड़े मतों की गिनती शुरू होगी. जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना के लिए टेबल बढ़ाने के प्रस्ताव भी चुनाव आयोग को भेजा है.

ये भी पढ़ें –अक्षरा सिंह की राजनीति में एंट्री, इस पार्टी की ग्रहण करेंगी सदस्यता, पटना में होगा कार्यक्रम

Latest News

Iran New President: ईरान के नए राष्ट्रपति पेजेशकियान का भारत के प्रति कैसा रहेगा रुख? जानिए

Iran New President: ईरान को अपना नया राष्ट्रपति मिल गया है. हेलिकॉप्‍टर क्रैश में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत...

More Articles Like This