यूपी की 13 सीटों पर मतदान कल, अखिलेश यादव समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर!

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Poll on 13 Seats Of UP: देश भर में इस समय लोकसभा चुनाव हो रहे हैं. 18वीं लोकसभा के लिए 3 चरणों की वोटिंग हो गई है. वहीं, चौथे चरण के लिए कल यानी सोमवार को वोटिंग होनी है. चौथे चरण में 9 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की कुल 96 सीटों पर मतदान होना है. इन 96 लोकसभा सीटों पर कुल 1,717 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं. चौथे चरण में उत्तर प्रदेश की कुल 13 सीट के लिए मतदान होने को हैं. इस चरण में कई दिग्गजों के भाग्य का फैसला कल होने जा रहा है. आइए आपको बताते हैं कौन हैं यूपी के वो दिग्गज जिनकी प्रतिष्ठा चौथे चरण में दांव पर है…

यूपी की 13 सीट पर कल होगी वोटिंग

जानकारी दें कि चौथे चरण में उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर मतदान होने को है. जिन सीटों पर वोटिंग होनी है, उनमें शाहजहांपुर (आरक्षित), खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई (आरक्षित), मिश्रिख (आरक्षित), उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा (आरक्षित), कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, बहराइच (आरक्षित) लोकसभा सीटे शामिल हैं. इन 13 में से आठ सीटें सामान्य श्रेणी की हैं वहीं 5 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं. इन 13 सीटों पर कुल 130 प्रत्याशी मैदान में हैं. इन सभी उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कल होने जा रहा है. इन सीटों पर 2 करोड़ 46 लाख से अधिक मतदाता वोट डालेंगे.

इन प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा दांव पर

आपको बता दें कि चौथे चरण के दौरान कई दिग्गजों के भाग्य का फैसला होने जा रहा है. कन्नौज में मौजूदा भाजपा सांसद सुब्रत पाठक और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के बीच मुकाबला है. वहीं, उन्नाव में मौजूदा भाजपा सांसद साक्षी महाराज (स्वामी सच्चिदानंद हरि साक्षी) और सपा की अन्नू टंडन का मुकाबला होने जा रहा है. भाजपा के चार उम्मीदवार- केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी (खीरी), रेखा वर्मा (धौरहरा), मुकेश राजपूत (फर्रुखाबाद) और देवेन्द्र सिंह उर्फ भोले (अकबरपुर) तीसरी बार जीत की उम्मीद कर रहे हैं. इसी के साथ राजेश वर्मा सीतापुर से पांचवीं बार जीतने के लिए मुकाबले में हैं.

इस विधानसभा सीट पर उपचुनाव

लोकसभा चुनाव के साथ सोमवार को प्रदेश की ददरौल (शाहजहांपुर जिला) विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी होगा. जिसके लिए लोकसभा के साथ ही वोटिंग होने जा रही है. इस उपचुनाव के लिए 10 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. यहां पर मतदान सुबह 7 बजे शुरु होगा और शाम तक चलेगा.

जानकारी हो कि ददरौल विधानसभा सीट पर 2022 में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर निर्वाचित मानवेंद्र सिंह का निधन हो गया था. इस वजह से यहां पर उपचुनाव हो रहे हैं. भाजपा ने दिवंगत मानवेंद्र सिंह के पुत्र अरविंद सिंह और सपा ने पूर्व मंत्री अवधेश वर्मा को उम्मीदवार बनाया है.

यह भी पढ़ें: वाराणसी में कल रोड शो, 14 को नामांकन, जानिए पीएम मोदी का शेड्यूल; बीजेपी ने तैयारियां की पूरी

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This