मंगल पर कब जाएगा इंसान, एलन मस्क ने किया ऐलान, इस लाल ग्रह पर बस्तियां बसाने का है प्लान

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Mission Mangal:  मंगल ग्रह में हमेशा से ही दुनिया के सभी वैज्ञानिकों को दिलचस्पी रही है. इतना ही नहीं अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का तो मंगल ग्रह पर रोवर भी मौजूद हैं. ऐसा इसलिए है क्‍योंकि मंगल ग्रह धरती की तरह ही है, ऐसे में वैज्ञानिक का मानना है कि यहां इंसानों को भेजा जाना चाहिए. ऐसे में स्पेस एक्स के सीईओ एलन मस्क ने इसे लेकर बड़ा दावा किया है. एलन मस्क का कहना है कि आने वाले 30 वर्षों में मंगल ग्रह पर इंसान बस्तियां बसा कर रहेंगे.

स्पेस एक्स के सीईओ ने किया ट्वीट

अपने ट्वीट में उन्होंने मंगल ग्रह के लिए अगले कुछ वर्षों में होने वाले मिशन की संभावना भी जताई है. स्पेस एक्स के सीईओ ने एक ट्वीट के जवाब में लिखा कि हम जल्‍द ही मंगल ग्रह पर उतरने वाले है, महज 5 साल से भी कम में बिना चालक वाला मिशन, जमीन पर लोगों को उतारने में 10 साल का मिशन, 20 वर्षों में एक बस्ती लेकिन निश्चित रूप से 30 वर्षों में एक सभ्यता.’

आपको बता दें कि वर्ष 2002 में मस्क ने स्पेसएक्स की स्थापना की थी. यह तरल प्रोपेलेंट के जरिए रॉकेट को कक्षा में भेजने और इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन तक अंतरिक्ष यात्रियों को पहुंचाने वाली पहली प्राइवेट कंपनी थी.

मंगल पर बस्ती बसाने का प्लान

एक रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क पहले से ही मंगल ग्रह को हरा भरा बनाने की अपनी प्लानिंग कर चुके हैं. उन्‍होंने हाल ही के एक ट्वीट में बताया कि अगले 5 वर्षों में मंगल ग्रह पर एक मानव रहित मिशन लॉन्च किया जा सकता है. दरअसल, एलन मस्क स्टारशिप बनाने में भी लगे हैं, जो दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट होगा. उन्‍होंने अपने ट्वीट के माध्‍यम से संभावना जताई है कि आने वाले 10 वर्षों में इंसान मंगल ग्रह पर कदम रख देगा.

Mission Mangal: भारत के लिए होगा नया रिकॉर्ड

आपको बता दें कि मंगल ग्रह पर चीन और अमेरिका जा चुके हैं. वहीं, अब इसरो भी जाने का प्‍लान कर रहा है. इसरो का लक्ष्य मंगल पर एक रोवर और हेलीकॉप्टर उतारना है. यदि इसरो ऐसा करने में कामयाब हो जाता है तो यह भारत के लिए एक नया रिकॉर्ड होगा.

इसे भी पढ़े:- जल्द ही भारत में दस्तक देगी दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी Saudi Aramco, उपभोक्ताओं को होगा लाभ

Latest News

UP: सड़क हादसे में फेमस सिंगर रूमाना खान की मौत, जा रही थी परिवार संग

UP: यूपी के हापुड़ से सड़क हादसे की खबर आ रही है. यहां शुक्रवार की देर रात हापुड़ रोड...

More Articles Like This