National Youth Day: राष्ट्रीय युवा दिवस पर देखें ये यूथ ओरिएंटेड फिल्में, मिलेगी आगे बढ़ने की सीख

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

National Youth Day Bollywood Film: हर साल 12 जनवरी को आध्‍यात्मिक गुरु स्‍वामी विवेकानंद की जयंती मनाई जाती है. इस दिन को भारत में राष्‍ट्रीय युवा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है. विवेकानंद का जन्‍म 12 जनवरी 1863 में कोलकाता में हुआ था‍. स्वामी विवेकानंद न सिर्फ भारत, बल्कि पूरी दुनिया में अपने विचारों के लिए याद किए जाते रहे हैं. जैसे स्वामी विवेकानंद के ओजपूर्ण विचार युवाओं को प्रेरित करते हैं, ऐसे ही कई बॉलीवुड की फिल्में हैं, जो युवाओं को आगे बढ़ने की सीख देती हैं. आज हम आपको बताएंगे कुछ फिल्‍मों के बारे में जो युवाओं पर आधारित है. तो आइए जानते हैं उन फिल्मों के बारे में…

छिछोरे

साल 2019 में आई दिवंगत एक्‍टर सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म ‘छिछोरे’ युवाओं पर आधारित है. नितेश तिवारी के निर्देशन में यह फिल्‍म बनी थी. इस फिल्म की कहानी युवाओं को हार के बाद भी जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है. इस फिल्म में सुशांत सिंह ऐसे तलाकशुदा पिता के किरदार में नजर आए, जिसका बेटा पढ़ाई के स्‍ट्रेस से गुजर रहा होता है. जब बेटा फेल हो जाता है, तो वह आत्‍महत्‍या करने की कोशिश करता है. तब पिता सुशांत अपने बेटे को बताते हैं कि कॉलेज टाइम में कैसे वे पीछे थे, लेकिन जीने का हौसला उन्होंने नहीं छोड़ा और बाद में टॉपर बने. इस मूवी में सुशांत सिंह राजपूत, श्रद्धा कपूर, वरुण शर्मा मुख्य किरदार में नजर आए थे.

12वीं फेल     

विधु विनोद चोपड़ा द्वारा निर्देशित फिल्म ’12वीं फेल’ हर उस युवा के लिए प्रेरणा की तरह है, जो गरीबी के चक्र को तोड़ने के लिए संघर्ष कर रहा है. इस मूवी में दिखाया गया है कि गरीब परिवार का बेटा किस तरह संघर्षों के बाद आईपीएस अधिकारी बनता है. यह युवाओं के धैर्य और श्रम की एक सच्ची कहानी है. 12वीं फेल में विक्रांत मैसी मुख्य किरदार में हैं.

जिंदगी न मिलेगी दोबारा 

जोया अख्तर द्वारा निर्देशित फिल्‍म ‘जिंदगी न मिलेगी दोबारा’  भी युवाओं पर आधारित है. इस फिल्म में ऋतिक रोशन, अभय देओल, फरहान अख्तर, कल्कि और कटरीना कैफ मुख्‍य भूमिका में थे. यह फिल्‍म हमें बिना किसी पछतावे के पूरी जिंदगी जीने का सबसे महत्वपूर्ण संदेश देती है. बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म धमाल मचा दी थी.

जाने तू या जाने ना 

एक्‍टर प्रतीक बब्बर की डेब्यू फिल्म ‘जाने तू या जाने ना’ युवाओं पर आधरित फिल्म है. इस फिल्म में प्रतीक के अलावा जेनेलिया डिसूजा और इमरान खान नजर आए थे. इस फिल्म की कहानी मार्डन लव, दोस्ती पर बेस्‍ड है. यह फिल्म वर्ष 2008 में रिलीज हुई थी. ‘जाने तू या जाने ना’ फिल्म का दर्शकों में काफी क्रेज था.

रंग दे बसंती 

फिल्‍म ‘रंग दे बसंती’ युवाओं पर आधारित फिल्मों में से एक मानी जाती है. इस फिल्म में सभी दोस्तों ने मिलकर सच्चाई को सामने लाने के लिये भगत सिंह और राजगुरु जैसे क्रांतिकारियों वाले रास्ते अपनाएं. इस फिल्म में आमिर खान, सोहा अली खान, कुणाल कपूर और आर माधवन मुख्य किरदार में दिखे थें. इस फिल्‍म को साल 2006 में रिलीज किया गया था.

धक धक

‘धक धक’ फिल्म युवा दर्शकों के लिए अच्‍छी है. इस कहानी में, जब विभिन्न आयु वर्ग और सामाजिक पृष्ठभूमि की चार महिलाएं दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वतीय चोटी तक अपनी मोटरसाइकिलों से यात्रा करती हैं, तब वे अपने वास्तविक स्वरूप को पहचान पाती हैं. महिलाएं अपनी खुद की अलग पहचान बनाती हैं. इस मूवी में दिखाया गया है कि सपने किसी भी उम्र में देखे और हासिल किए जा सकते हैं. फिल्म में रत्ना पाठक शाह, दिया मिर्ज़ा, फातिमा सना शेख और संजना सांघी मूख्‍य किरदार में हैं. इस फिल्‍म के निर्देशक तरुण डुडेजा और निर्माता तापसी पन्नू हैं.

ये भी पढ़ें :- Tech News: Fire-Boltt ने लॉन्च किया कमाल का Android Wristphone! जानें कीमत और स्पेसिफिकेशंस

 

 

 

 

Latest News

भगवान बुद्ध की तपस्थली सारनाथ में जल्द नए कलेवर में दिखाई-सुनाई देगा लाइट एंड साउंड शो

Varanasi News: सारनाथ भगवान बुद्ध की तपस्थली सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो अब नए कलेवर में दिखाई और...

More Articles Like This