Health News: शरीर में बढ़ता शुगर लेवल ले सकता है जान, ये 5 ड्रिंक्स रखेंगे आप स्वस्थ्य; जानिए

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Health News: आज के समय में काफी सारे लोग डायबिटीज यानी शुगर के शिकार में है. डायबिटीज एक क्रोनिक कंडीशन है जो शरीर के ब्लड शुगर लेवल्स को प्रभावित करती है. मधुमेह के रोगियों का ब्लड शुगर हमेशा बढ़ता और घटता रहता है. अगर ज्यादा मात्रा में शुगर लेवल बढ़ जाए तो मरीज को इंसुलिन का सहारा लेना पड़ता है. इन सबसे बचने के लिए शरीर के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना और मैनेज करना बेहद जरूरी होता है. शुगर के मरीजों को विशेष रूप से खान पान पर ध्यान देना होता है.
अगर डाइट हेल्दी होती है तो शरीर स्वस्थ्य भी रहता है और शुगर कंट्रोल में रहता है. शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए और ब्लड शुगर कंट्रोल में रखने के लिए कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन किया जा सकता है. खास बात ये है जो 5 ड्रिंक्स आपको हम बताने जा रहे हैं, वो न केवल सामान्य लोग, बल्कि डायबिटीज के मरीज भी पी सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Health Tips: सर्दियों में करें इन फलों का सेवन, मिलेगी भरपूर एनर्जी

शुगर कंट्रोल करने में कारगर हैं ये ड्रिंक्स 
  • करेले का जूस: अगर आप ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के साथ शरीर को स्वस्थ्य रखना चाहते हैं तो आप करेले के जूस का सेवन कर सकते हैं. करेले का जूस पीने पर डायबिटीज मैनेजमेंट में मदद मिलती है. शुगर के मरीजों के लिए तो ये रामबाण है ही साथ में कई दिक्कतें दूर हो सकती हैं.
  • नारियल पानी: हाइड्रेटिंग और ताजगी भरे नारियल पानी का सेवन डायबिटीज वाले मरीज भी कर सकते हैं. जानकारों का कहना है कि इसका लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो ब्लड शुगर लेवल्स कम करने में भी सहायक होता है. नारिलय पानी के सेवन से शरीर हाइड्रेटेड रहता है. इसका सेवन आप स्वस्थ्य रहने के लिए प्रतिदिन कर सकते हैं.
  • मेथी का पानी: पीले मेथी के सेवन से शरीर को तमाम लाभ होते हैं. आपने देखा होगा कि मेथी के दानों का इस्तेमाल तड़का लगाने में होता है. हालांकि इन दानों को और भी कई अलग-अलग तरीकों से शामिल किया जा सकता है. मेथी में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. अगर मेथी के दाने को पानी में भिंगोकर रखा जाए और उस पानी को हल्का गर्म कर के खाली पेट पी लिया जाए तो ये काफी फायदे होते हैं.
  • ग्रीन टी: ग्रीन टी के तमाम फायदे हैं. शरीर के लिए ग्रीन टी बेहद फायदेमंद होती है. ग्रीन टी के सेवन से शरीर को तमाम फायदे मिलते हैं. ग्रीन टी का सेवन डायबिटीज में भी किया जा सकता है. जानकारों का मानना है कि ग्रीन टी का सेवन दिन में दो बार किया जा सकता है. इससे ब्लड ग्लूकोज लेवल्स कम होने में काफी फायदा मिलता है.
(Disclaimer: इस लेख में दी गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This