सेहत का खजाना है बेर, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ दिल को भी रखे दुरुस्त

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ber Fruit Benefits: सर्दियों के मौसम में मिलने वाला खट्टा-मीठा बेर स्‍वाद और सेहत से भरपूर होता है. ज्यादातर लोगों को बेर (Jujube) पसंद होता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेर सेहत को कई लाभ पहुंच सकते हैं. आपको बता दें कि यह फल विटामिन सी, प्रोटीन, बी12, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है. बेर खाने से इम्यूनिटी को स्‍ट्रांग बनाने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं, इसके सेवन से पाचन भी बेहतर होता है. क्योंकि बेर फाइबर से भरपूर होता है. तो आइए जानते हैं बेर खाने से होने वाले कमाल के फायदे.

इम्यूनिटी बढ़ाने में

बेर में संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी मिलता है. विटामिन सी इम्यूनिटी के लिए बेस्‍ट होता है. ऐसे में इस फल को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह की बीमारियों और संक्रमण से बचाने में मदद करती है.

पेट के लिए

बेर फाइबरयुक्‍त होता है और फाइबर को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. अगर आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान हैं तो बेर को डाइट में जरूर शामिल करें.

ग्‍लोइंग स्किन

यह फल विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण से भरपूर है. यह उम्र के साथ चेहरे पर दिखने वाले निशानों को रोकने और फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है. इसके सेवन से आपके स्किन की ग्‍लोइंग बनी रहती है.

हर्ट को रखे हेल्‍दी  

बेर को दिल की स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेस्‍ट माना जाता है. क्‍योंकि इसमें फाइटोकॉन्स्टिट्यूएंट्स की अच्‍छी मात्रा होती है, जो हर्ट को स्‍वस्‍थ बनाने में मददगार है. अगर आप दिल को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो बेर को डाइट में शामिल करें.

मोटापा

यह मौसमी फल मोटापा कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है. इसमें फाइबर काफी अच्छी मात्रा में होता है. इसके अलावा, बेर मीठे की क्रेविंग को कंट्रोल कर सकता है. साथ ही ये मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ाता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें :- Noida- Greater Noida जाना होगा और आसान, सुपरफास्ट रोड पर नहीं मिलेगा जाम का झाम

 

 

 

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This