Lifestyle: दूध का सेवन इन लोगों के लिए है खतरनाक, झेलनी पड़ जाएगी गंभीर परेशानी! जानिए

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Milk Drinking Disadvantage: दूध से पनीर, मावा और दही के साथ कई तरह की मिठाई और व्यंजन भी बनते हैं. जन्म के बाद सबसे पहले बच्चे दूध ही पीते हैं. दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि यही दूध कई लोगों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. दूध के सेवन से उन्हें कई प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ता है.

अगर हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ लोगों के लिए दूध परेशानी का सबब बन सकता है. इसका मतलब है कि दूध के सेवन से तमाम प्रकार की परेशानी हो सकती है. आइए आपको इस ऑर्टिकल में बताते हैं किन लोगों को दूध नहीं पीना चाहिए….

यह भी पढ़ें: Health News: शरीर में फाइबर की नहीं होगी कभी कमी, बस दूध में भिगोकर खाएं ये ड्राई फ्रूट

कैसे लोगों को दूध के सेवन से बचना चाहिए

  • सूजन बढ़ने पर: सेहत की जानकारी देने वाले जानकारों की मानें तो जिन लोगों को सूजन की समस्या है, उनको दूध के सेवन से परहेज करना चाहिए. दरअसल, जिन लोगों को सूजन संबंधी समस्या है उन्हें दूध पीने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में सैचुरैटेड फैट होता है, जो शरीर के भीतर लिपि पॉलीसेकेराइड नामक इन्फ्लेमेटरी अणुओं के अवशोषण का बढ़ता है. ऐसे में दूध के सेवन से सूजन की परेशानी बढ़ सकती है.
  • लिवर में परेशानी होने पर: अगर किसी शख्स को लिवर में परेशानी है, तो उसे दूध के सेवन से परहेज से बचना चाहिए. किसी को अगर फैटी लिवर या लिवर में सूजन है तो उसे दूध के सेवन से परहेज करना चाहिए. अगर ऐसा कोई व्यक्ति दूध का सेवन करता है तो शरीर में फैट बढ़ सकता है और पाचन संबंधी समस्या बढ़ सकती है.
  • पीसीओएस होने पर: जानकारों का कहना है कि हार्मोनल असंतुलन होने पर दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. इस स्थिति में दूध के सेवन से शरीर में परेशानियां बढ़ सकती है. दरअसल, दूध पीने से शरीर में एंड्रोजन और इंसुलिन का लेवल बढ़ जाता है. जो भी स्त्रियां PCOS से पीड़ित हैं, उन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं करना चाहिए. दूध का सेवन करने से हार्मोन असंतुलन और बढ़ सकता है.
  • एलर्जी होने पर: कई लोगों को दूध के सेवन से एलर्जी हो सकती है. इन लोगों को दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. जिन लोगों को दूध से एलर्जी होती है, उन्हें दूध आसानी से नहीं पचता है. इस स्थिति में जिन्हें दूध से एलर्जी होती है, उन्हें लैक्टोज इंटॉलरेंस कहते हैं. इन लोगों को दूध के सेवन से परेशानी होने लगती है.
  • डाइजेशन में परेशानी: किसी व्यक्ति को अगर पाचन की समस्या है, तो उसे दूध के सेवन से परहेज करना चाहिए. पेट संबंधी समस्या से जूझ रहे लोगों को दूध से परहेज करना चाहिए. अगर आपके पेट में गैस, कब्ज, ब्लोटिंग रहती है तो आपको दूध के सेवन से नहीं करना चाहिए. दूध पीने से ये समस्याएं और गंभीर हो सकते हैं.

(अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. द प्रिंटलाइंस इसकी पुष्टी नहीं करता है.)

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This