Detox Drink: होली पर हो गई है ओवरईटिंग तो इस तरह बॉडी को करें डिटॉक्स

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Detox Body on Holi: कल यानी 25 मार्च को देशभर में धूमधाम से रंगोत्‍सव होली मनाया गया. होली के अवसर पर लोग जमकर रंग और गुलाल में सराबोर नजर आए. होली पर शाम के समय में लोग पड़ोसियों, रिश्‍तेदारों के घर जाते हैं. इस पर्व में घर-घर में तमाम तरह के पकवान बनते हैं और मेहमानों के स्‍वागत के लिए हर घर के टेबल पर स्वादिष्ट व्यंजन रखा होता है.

ऐसे में लोग डाइट को साइड में रखकर गुझिया, मालपुआ, दही भल्‍ले और मिठाईयों का आनंद लेते हैं. कई बार लोग ज्यादा खा लेते हैं जिससे डाइजेशन पर भार बढ़ जाता हैं. अगर आप भी होली पर पकवानो को देखकर खुद को कंट्रोल नहीं कर पाएं है और ओवरईटिंग कर ली है, तो इन डिटॉक्स ड्रिंक्स (Detox Drink) का सेवन करें. इससे आपको काफी आराम मिलेगा.

नींबू पानी

गर्मियों के मौसम में ज्‍यादातर लोग नींबू पानी पीना बहुत पसंद करते हैं. इससे शरीर हाइड्रेट रहता है. साथ ही यह डाइजेशन के लिए भी फायदेमंद है. ऐसे में आप होली पर ओवरईटिंग के बाद इसका सेवन कर सकते हैं. इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास पानी में नींबू का रस मिलाएं. फिर इसमें पुदीने की पत्तियां मिलाएं. इसे अच्छे से मिक्‍स कर इसका सेवन करें. यह हमारे बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकालता है.

अदरक और लहसुन का पानी

डिटॉक्‍स ड्रिंक के रूप में अदरक और लहसुन के पानी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. ये शरीर से गंदगी बाहर निकालने और डाइजेशन को सुधारने में मदद कर सकता है. इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक इंच अदरक और एक लहसुन की कली को पीसकर मिलाएं. अब ड्रिंक को 10 मिनट उबालें. इसके बाद इसे छानकर थोड़ा ठंडा करने के बाद पिएं.

तुलसी का पानी

तुलसी का पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है. इसके लिए आप तुलसी के पत्‍तों को रातभर भिगोकर रख दें, सुबह इसे छान कर उस पानी का सेवन करें.

छाछ पिएं 

होली के समय गर्मिया पड़ने लगती है. ऐसे में होली खेलते समय बॉडी डिहाइड्रेटेड हो जाती है इसलिए खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप छाछ पीएं. छाछ न केवल आपको डिहाइड्रेशन से बचाएगा, बल्कि आपको कूलिंग भी देगा.

पिएं नारियल पानी

होली के बाद बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए चाय या कॉफी की जगह नारियल पानी पिएं. इसको पीने से इलेक्ट्रोलाइट्स बैलेंस होते हैं, इसलिए नारियल पानी आपके शरीर को डिटॉक्स करने में काफी फायदेमंद होगा.

ये भी पढ़ें :- April Fool’s Day: कैसे हुई अप्रैल फूल डे की शुरुआत? जानिए इसका दिलचस्प इतिहास

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This