Disadvantges Of Plastic: हो जाएं सावधान! प्लास्टिक के बर्तनों का यूज करना पड़ सकता है भारी

Ujjwal Kumar Rai
Ujjwal Kumar Rai
Chief Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ujjwal Kumar Rai
Ujjwal Kumar Rai
Chief Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Disadvantges Of Plastic: खाने के लिए प्लास्टिक के बर्तनों का उपयोग खतरनाक हो सकता है. प्लास्टिक के बर्तनों में मौजूद रसायनिक मिश्रण और उनमें पाया जाने वाला हानिकारक पदार्थ आपको बीमार कर सकता है. माइक्रोवेव में प्लास्टिक का इस्तेमाल और खतरनाक हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि जब खाद्य पदार्थ प्लास्टिक के साथ संपर्क में आता है, तो इससे खाने में पहुंच जाते हैं. ये विषाणु सेहत को बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं.

माइक्रोवेव सेहत के लिए हानिकारक
माइक्रोवेव में प्लास्टिक का इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है. माइक्रोवेव में प्लास्टिक के उपयोग करने से उसमें मौजूद अलग-अलग प्रकार के रसायनिक तत्व समस्याएं पैदा कर सकते हैं. इससे खाद्य पदार्थ को नुकसान पहुंचता है. इसलिए माइक्रोवेव में प्लास्टिक के बर्तन का प्रयोग खाने के लिए सुरक्षित नहीं है.

प्लास्टिक कंटेनर के प्रयोग से पहले ये देख लें
अगर आप माइक्रोवेव में खाना गरम करने के लिए प्लास्टिक इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो कुछ चीजें सुनिश्चित कर लें. आपके प्लास्टिक कंटेनर या उपकरणों में ‘माइक्रोवेव सेफ’ या ‘माइक्रोवेव कंपैटिबल’ निर्देश या चिह्न है या नहीं ये चेक कर लें. अगर ऐसा नहीं है, तो माइक्रोवेव का इस्तेमाल करने से बचें. आप माइक्रोवेव में इन विकल्पों का प्रयोग कर सकते हैं. जैसे ग्लास, सिलिकॉन, चीनी, या माइक्रोवेव के लिए बने खास कंटेनर्स, जो खाद्य सुरक्षित रखते हुए गरम कर सकते हैं.

कर सकते हैं इन बर्तनों का उपयोग
यही वजह है कि खाने के लिए प्लास्टिक के बर्तनों का उपयोग कम से कम करना चाहिए. बेहतर होगा कि आप स्टेनलेस स्टील, ग्लास, चीनी मिट्टी या अन्य सुरक्षित बर्तनों का उपयोग करें. ये आपके खाद्य पदार्थों को सुरक्षित रख सकते हैं. इसके अलावा प्लास्टिक के बर्तन को अन्य उच्च तापमान में न रखें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Optical Illusion: इस तस्वीर ने कर दी लोगों के दिमाग की दही, हिम्मत है तो 10 सेकंड में ढूंढकर दिखाइए छाता

Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical illusion) को प्रतिदिन सॉल्व करने से माइंड तेज होता है. मस्तिष्क क्रिएटिव और तेज...

More Articles Like This