क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7 से 8 घंटे की नींद लेने की सलाह दी जाती है. लेकिन आजकल के गड़बड़ लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट प्लान और ज्‍दाता तनाव लेने से अक्सर लोगों की स्लीप साइकिल पर बुरा असर पड़ता है. अगर आपने अपनी नींद की समस्या को समय रहते नहीं सुधारा तो आप कई तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम से ग्रसित हो सकते हैं.

अच्‍छी नींद न लेने के वजह से आपकी फिजिकल हेल्थ के साथ ही मेंटल हेल्थ पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है. अगर आपको रात में सुकून की नींद चाहिए तो आप कुछ एसेंशियल ऑयल की मदद ले सकते हैं. ये काफी हद तक आपके स्लीप साइकिल को इम्प्रूव कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन एसेंशियल ऑयल के बारे में…

कैमोमाइल ऑयल

कैमोमाइल ऑइल आपके मूड को सुधारने में कारगर साबित हो सकता है. इसकी खुशबू आपके दिमाग को आराम दिलाती है. यदि आपको भी रात भर चैन की नींद नहीं आती तो आप इस एसेंशियल ऑइल का इस्तेमाल कर सकते हैं. अनिद्रा की समस्या से निजाता पाने के लिए आप कलाई या फिर गर्दन पर थोड़े से कैमोमाइल ऑइल को लगा सकते हैं.

जैस्मिन ऑयल

जैस्मिन तेल की खुशबू आपकी नींद की क्वालिटी को बेहतर कर सकती है. अगर आपको रात में बेचैनी महसूस होती है तो सोने से पहले इस ऑइल को अपने कमरे में स्प्रे कर सकते हैं. इससे आप खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर महसूस कर पाएंगे.

सैंडलवुड ऑयल

सैंडलवुड ऑयल यानी चंदन का तेल भी अनिद्र की समस्या से निजात दिलाने में काफी मददगार साबित हो सकता है. अगर आप सुकून की नींद लेना चाहते हैं, तो चंदन के तेल का इस्तेमाल करके देख सकते हैं.

लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर ऑयल तनाव को दूर करने में माहिर है. इसकी भीनी-भीनी खुशबू आपके तनाव को दूर करने के साथ ही आपके दिमाग को शांत करने में भी कारगर साबित हो सकती है. सोने से पहले अपने तकिए पर थोड़ा सा लैवेंडर ऑइल स्प्रे कर लें. आप को तुरंत इसका रिजल्‍ट मिलेगा. महज एक-दो बूंद लैवेंडर ऑयल की मदद से आप आसानी से सुकून की नींद ले पाएंगे.

ये भी पढ़ें :- नाश्ते में खाएं ये आइटम्स, दिनभर नहीं लगेगी भूख; असानी से हो जाएगा तैयार

 

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This