गर्मी में दिल को दुरुस्त रखने के लिए करें ये एक्सरसाइज, नहीं होगा हार्ट अटैक का खतरा

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Exercises  For Heart: इस समय देश में भीषण गर्मी अपने चरम पर है. हीटवेव के चलते अबतक कई लोगों की जान जा चुकी है. यूं कहें कि यह मौसम किसी चुनौती से कम नहीं है. इस मौसम में लोग अक्सर मस्तिष्क और शरीर को ठंडा रखने पर ध्यान देते हैं. लेकिन इसी के साथ अपने दिल के सेहत पर फोकस करना भी बेहद जरूरी है. क्योंकि गर्मी हृदय रोग के खतरा को बढ़ा सकती है. ऐसे में कुछ आसान एक्सरसाइज करके आप अपने हर्ट के साथ ही शरीर और मूड को भी हेल्‍दी रख सकते हैं. कुछ कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज ऐसी हैं जो आपको तंदुरुस्‍त रखने के साथ ही शरीर के तापमान को कंट्रोल करती है.  आइए जानते हैं इन एक्‍सरसाइज के बारे में…

रनिंग

रनिंग (दौड़ना) हृदय स्वास्थ्य के लिए सबसे असरदार एक्सरसाइज मानी जाती है. इससे हृदय की मांसपेशियां मजबूत और स्‍वस्‍थ रहती हैं. इससे ब्‍लड सर्कूलेशन अच्‍छा होने के साथ ही ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है. इससे आप फिट भी रखते हैं.

तैराकी

गर्मियों में स्विमिंग करने के दो फायदे हैं. एक तो आपका गर्मी से बचाव होगा, दूसरा आपका हर्ट सेहतमंद रहेगा. तैराकी एक शानदार कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज मानी जाती है. यह दिल को स्‍ट्रांग बनाती है. इससे दिल की ताकत बढ़ती है और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है.

साइकिलिंग

साइकिल चलाना यानी साइकिलिंग एक शानदार एक्सरसाइज है, जो आपके हृदय और शरीर दोनों को हेल्‍दी रखती है. इससे हृदय गति कंट्रोल में रहती है और ब्लड सर्कुलेशन अच्‍छा होता है. यह आउटडोर एक्‍सरसाइज  का एक बेहतरीन विकल्प है. सुबह के समय साइकिलिंग करने से विटामिन डी की कमी भी काफी हद तक दूर हो सकती है.

वॉकिंग

वॉकिंग यानी पैदल चलना हर उम्र के लोगों के लिए अच्‍छा माना जाता है. यह आपके दिल, दिमाग और शरीर तीनों को हेल्‍दी रखती है. इससे दिल मजबूत होता है और ब्लड सर्कुलेशन भी अच्‍छा होता है. पैदल चलने से पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. इससे तनाव का लेवल भी काफी हद तक कम होता है.

रस्सी कूदना

बचपन में लोग रस्‍सी खूब कूदतें है लेकिन जैसे जैसे उम्र बढ़ती है लोग अपनी कुछ आदतों को छोड़ देते हैं. बचपन का ये खेल असल में एक पावरफुल कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज है. इससे आपका हार्ट स्‍वस्‍थ रहता है. यह आपकी कैलोरी तेजी से कम करता है, जिससे हृदय सेहतमंद रहता है.

ये भी पढ़ें :- जून में ज्यादे त्योहार नहीं फिर भी इतने दिन बैंकों पर रहेगा ताला, देखिए छुट्टियों की लिस्ट

 

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This