Belly Fat Loss Tips: चाय या पानी में मिलाकर पिएं ये चीज, गायब हो जाएगी पेट की चर्बी; तेजी से घटेगा वजन

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Belly Fat Loss Tips: आज के समय में ज्यादात्तर लोग अपने बढ़ते वजन और मोटापा के चलते परेशान हैं. मोटापा और बढ़ते वजन के चलते न सिर्फ समाज में शर्मिंदगी महसूस होती है. बल्कि हमे थकान भी होने लगती है. ऐसे में यदि आपका भी शरीर पेट की चर्बी और वजन के चलते भद्दा लग रहा है, तो आज हम आपको सुबह सुबह ऐसे चीज के सेवन के बारे में बता रहे हैं, जिसे चाय या पानी में डालकर यदि आप रोजाना पिएंगे तो आपके शरीर का वजन तेजी से घटेगा. साथ ही आपका मोटापा भी कम हो जाएगा.

सौंफ का करें सेवन

सौंफ में फाइबर भरपुर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से पेट भरा हुआ महसूस होता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती. जिसके चलते सौंफ के सेवन से हम ज्यादा खाना खाने से बच जाएंगे. बता दें कि सौंफ में फॉस्फोरस, सेलेनियम, मेंग्नीज, जिंक, बीटा कैरोटिन और कोलिन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर में फैट स्टोरेज को रोकता है. हालांकि व्यस्तता भरे जीवन में नियमित रूप से सौंफ का सेवन करना मुश्किल है. इसलिए अपने वेट को कम करने के लिए आप नियमित सुबह सौंफ की चाय बनाकर पी सकते हैं.

ऐसे बनाएं सौंफ की चाय

सौंफ की चाय पीने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ के दाने डालकर गर्म करें. साथ ही इसमें स्वादानुसार चायपत्ती और हल्का शक्कर डाल लें. ध्यान रहे इस पानी को उबाले नहीं वरना पौषक तत्व कम हो जाएंगे. इसके बाद इस चाय का गर्म-गर्म सेवन रोज सुबह करें. आप चाहें तो इसे बनाकर रख लें और दिन में 2 से 3 बार हल्का गर्म करके पी सकते हैं. इसे पीने से आपके पेट की चर्बी गायब हो जाएगी और वजन भी तेजी से घटेगा.

सौंफ का पानी

वजन कम करने के लिए सौंफ का पानी भी पी सकते हैं. सौंफ के पानी का सेवन ठंडा या गर्म जैसे भी हो पी सकते हैं. सौंफ का पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास में पानी लें और उसमें एक चम्मच सौंफ के दाने डालकर रातभर के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे अगले दिन सुबह खाली पेट पी लें. सौंफ का पानी बैली फैट और वजन को कम करने में काफी असरदार होता है.

ये भी पढ़ें- Bloating: खाना खाने के बाद पेट फूलने से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें, जल्द मिलेगा आराम

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों और घरेलू नुस्खों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है. इसे अमल में लेने से पहले चिकित्सक विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें)

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This