Constipation: कब्ज बन सकता है Heart Attack की वजह? जानें कैसे कर सकते हैं इससे बचाव

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Constipation: आज के समय में दिल की बीमारियों के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. इसको देखते हुए यह समझा जा सकता है कि इसका ख्याल रखना कितना जरूरी है. हालांकि, दिल का ख्याल रखने के लिए सिर्फ कोलेस्ट्रॉल कम होना काफी नहीं है. इसके अलावा और भी कई ऐसे फैक्टर्स हैं, जिन पर ध्यान देने की आवश्‍यक्‍ता है. इस सूची में आपकी गट हेल्थ भी शामिल है. जी हां! यह आपको चौंकाने वाली बात लग सकती है, लेकिन गट हेल्थ आपके दिल की सेहत को प्रभावित कर सकती है. गट हेल्‍थ आपके दिल के साथ-साथ आपकी पूरी सेहत को प्रभावित करती है. इसलिए इसका ख्याल रखना काफी जरूरी है.

सर्दियों में बढ़ जाता है कब्ज और दिल की बीमारियां

गट हेल्थ से जुड़ी सबसे बड़ी समस्या कब्ज है, जिससे दुनियाभर में कई लोग पीड़ित हैं. आमतौर पर कब्ज की समस्या होना तब माना जाता है, जब आप हफ्ते में तीन बार से कम मल त्यागें, मल अधिक ड्राई हो, मल त्यागने में दर्द हो या ऐसा लगना कि पूरी तरह से मल त्यागने में तकलीफ हो रही है. इन लक्षणों में से कोई भी समस्या होना, कब्ज होने का इशारा है.

यह कब्ज की समस्या सिर्फ पाचन क्रिया में बाधा नहीं बनती, बल्कि यह दिल की कई बीमारियों की वजह भी बन जाती है. कब्ज की समस्या पानी की कमी और अन्य दूसरी वजहों से सर्दियों में अधिक बढ़ जाती है. साथ ही, दिल की बीमारियों का खतरा भी इस मौसम में ज्‍यादा रहता है, ऐसा ब्लड वेसल्स कंस्ट्रिक्ट होने की वजह से होता है.

इसलिए कब्ज बन सकता है दिल की बीमारियों की वजह

दरअसल, कब्ज की वजह से मल त्यागते समय ज्‍यादा प्रेशर लगाना पड़ता है, जिस वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. हाई ब्‍ल्‍ड प्रेशर की वजह से ब्लड क्लॉटिंग, कोई आर्टरी फटने की समस्या हो सकती है. इन कारणों से हार्ट एरिथमिया, हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि का खतरा बढ़ सकता है. इसके अलावा, कई बार कब्ज के कारण होने वाली गैस की वजह से भी सीने में दर्द या जलन की समस्या हो सकती है, जिसे कई बार लोग हार्ट अटैक भी समझ लेते हैं. आइए जानते हैं किन तरीकों से कर सकते हैं कब्ज से बचाव…

  • शरीर में पानी की कमी की वजह से मल अधिक ड्राई हो जाता है, जिस कारण से वह कोलोन में ठीक से मूव नहीं कर पाता और कब्ज की समस्या हो जाती है. इसलिए पानी भरपूर मात्रा में पीएं.
  • खाने में फाइबर की मात्रा कम होने की वजह से खाना ठीक से इंटेस्टाइन में मूव नहीं कर पाता है. इस वजह से भी कब्ज हो जाती है. इसलिए खाने में भरपूर मात्रा में फाइबर को शामिल करें.
  • एक्सरसाइज करने से हमारी गट हेल्थ बेहतर बनती है, जो कब्ज से बचाव में मददगार है. इसलिए प्रतिदिन एक्सरसाइज जरूर करें.

ये भी पढ़े: Healthy Brain: ये सुपरफूड्स ब्रेन स्ट्रोक के खतरे को करेंगे कम, याददाश्त भी होगी तेज

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This