Foods To Avoid in Pregnancy: गर्भवती महिलाओं के लिए ये तीन फ्रूट्स हो सकते हैं खतरनाक! इनसे तुरंत बना लें दूरी

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Foods To Avoid in Pregnancy: महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. प्रेग्नेंसी एक ऐसा पीरियड होता है, जिसमें महिलाओं के बॉडी में कई प्रकार के बदलाव होते हैं और उन्हें कई प्रकार के इंफेक्शन का खतरा होता है. प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के लिए सही डाइट लेना बेहद जरूरी होता है और जंक फूड्स से दूरी बनाने की जरूरत होती है. एक्सपर्ट गर्भवती महिलाओं को अलग-अलग समय पर अपने खान-पान में कुछ बदलाव करने की भी सलाह देते हैं. दरअसल, गर्भ में पल रहे बच्चे को सही पोषक तत्वों की जरूरत होती है, ताकि उसका विकास सामान्य तरीके से हो. प्रेग्नेंसी के दौरान अगर गर्भवती महिलाएं सही डाइट नहीं लेंगी, तो उसका असर गर्भ में पल रहे बच्चे की ग्रोथ पर पड़ता है. डॉक्‍टर्स से जाने इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें…

इस बारे में दिल्ली के फोर्टिस ला फेम हॉस्पिटल के ऑब्सटेट्रिक्स एंड गाइनेकोलॉजी डिपार्टमेंट की सीनियर कंसल्टेंट डॉ. सुप्रिया बताती हैं कि प्रेग्नेंट महिलाओं को अपने खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए. पहले तीन महीने में पपीता, अनानास और एवाकाडो जैसे फ्रूट्स का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से उनकी सेहत और गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान हो सकता है. प्रेग्नेंसी के 3 माह के बाद महिलाओं को पौष्टिक आहार लेना चाहिए, जिससे उन्हें अधिक मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन और मिनरल्स मिलें. महिलाओं को दूध, दही, पनीर, फ्रूट, हरी सब्जियां, दालें, सोया, टोफू अधिक मात्रा में लेना चाहिए. इसके अलावा नॉन वेज खाने वाली महिलाओं को अंडा, फिश, चिकन का हफ्ते में दो दिन सेवन करना चाहिए. इससे प्रेग्नेंसी और उसके बाद भी महिला और शिशु स्वस्थ रहेंगे.

प्रेग्नेंट महिलाओं की लाइफस्टाइल और सावधानियों को लेकर फोर्टिस ला फेम हॉस्पिटल के ऑब्सटेट्रिक्स एंड गाइनेकोलॉजी डिपार्टमेंट की एडिशनल डायरेक्टर डॉ. जूही जैन बताती है कि प्रेग्नेंट होना महिलाओं के लिए प्रकृति का सबसे सुखद अहसास है और इसे महसूस करना चाहिए. गर्भवती महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान घर का बना ताजा खाना खाएं और प्रोटीन, हरी सब्जियों और फलों का सेवन जरूर करें. फास्ट फूड, जंक फूड और बाहर के खाने से दूर रहें. दिनभर एक्टिव रहें और ज्यादा से ज्यादा टहलें. प्रेग्नेंसी के 4 माह बाद महिलाएं योग कर सकती हैं. डॉ. की सलाह पर ब्लड, यूरिन टेस्ट व अल्ट्रासाउंड करवाएं. ब्लड प्रेशर लगातार चेक करवाते रहें. प्रेग्नेंट महिलाएं जरूरी वैक्सीन जरूर लगवाएं. फोलिक एसिड की गोली प्रेग्नेंसी के पहले 3 माह में लेना जरूरी है. अच्छे हॉस्पिटल में डिलीवरी करवाएं और डॉक्टर के संपर्क में रहें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

ये भी पढ़े: Tea Paratha Combination: क्या आपका भी फेवरेट नाश्ता है चाय-पराठा? तो आज ही बदलें अपनी ये आदत

Latest News

ट्रांसपोर्टनगर में बिल्डिंग गिरने की घटना पर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जताया दुःख, अस्पताल पहुँच जाना घायलों का हाल

Lucknow: राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र में एक बिल्डिंग ढहने के कारण कई लोगों के घायल होने और एक...

More Articles Like This