नाश्ते में खाइए कुछ ऐसा, दिन भर बनी रहे एनर्जी; झट से हो जाएगा तैयार

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Breakfast Option: अगर दिन की शुरुआत अगर अच्छी हो को पूरा दिन अच्छा रहता है. इसलिए अपने दिन की शुरुआत में हमें हेल्दी चीजें खानी चाहिए. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है. अगर आप सुबह में अच्छी तरीके से ब्रेकफास्ट करते हैं तो आप दिनभर तरोताजा रहते हैं. वहीं, पेट से संबंधित तमाम प्रकार की बीमारिया दूर रहती है.

हालांकि, आज कल की दिनचर्या में ज्यादातर लोगों का रूटीन बहुत बिजी हो गया है. जिस कारण वह सुबह जल्दी के कारण अच्छे से नाश्ता नहीं कर पाते हैं और दिन भर लो फील करते हैं. सुबह नाश्ते के स्थान पर वह ब्रेड, बिस्कुट और नमकीन जैसी चीजों का सेवन कर अपने-अपने काम के लिए निकल जाते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको संभल जाना चाहिए.

दरअसल, सुबह का नाश्ता शरीर के लिए काफी आवश्यक होता है. ऐसे में आपको सुबह-सुबह हेल्दी नाश्ता करना चाहिए. अगर आपके पास भी सुबह में समय कम है और इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि रोजाना सुबह जल्दी कौन-सी चीजें बनाएं, जो हेल्दी हो और सारा दिन एनर्जी बनाए रहे तो आइए इसके बारे में हम आपको बताते हैं. आप असानी से इन आइटम्स को खा सकते हैं…

पोहा: नाश्ते में पोहा को शामिल करें. ये हेल्दी होता है. इसी के साथ इसको बनाना काफी आसान होता है. पोहे में कैलोरी कम होती है और आयरन, विटामिन सी, ए, कार्ब्स के साथ फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसको सुबह खाने से पेट भरा हुआ रहता है और भूख नहीं लगती है. नाश्ते के लिए पोहा बेस्ट ऑप्शन हो सकता है.

यह भी पढ़ें: ‘मेरे दिल में सुकून है…’, मिस्टर आईसीसी Shikhar Dhawan ने की संन्यास की घोषणा; जानिए ‘गब्बर’ के अटूट रिकॉर्ड

उत्तपम: नाश्ते में आप उत्तपम को भी शामिल कर सकते हैं. ये हेल्दी और स्वादिष्ट होता है. इसमें भी कम कैलोरी होती है और ये प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसको खाने से पेट लाइट रहता है और बनाने में भी आसानी रहती है.

स्प्राउट: ऩाश्ते के लिए अंकूरित चना, मूंग दाल को भी आप ऑप्शन में रख सकते हैं. इसी के साथ इसको स्वादानुशार चटपटा भी बना सकते हैं. इसमें काला नमक, चाट मसाला मिला सकते हैं. ये स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है.

बेसन या सूजी चिल्ला: आप सुबह बेसन या सूजी चिल्ला बना सकते हैं. इसमें आप अपने स्वाद के मुताबिक टमाटर, प्याज जैसी सब्जियां डाल सकते हैं. चटनी के साथ इसका स्वाद और ज्यादा दोगुना हो जाता है.

(अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी केवल जानकारी हेतू लिखी गई है. इसपर अमल करने से पहले विचार करें. द प्रिंटलाइंस इसकी पुष्टी नहीं करता है.)

Latest News

NEET UG Counselling 2024: राउंड 2 में जुड़ीं 600 से अधिक सीटें, जानें डिटेल

NEET UG Counselling 2024:  नीट यूजी काउंसलिंग के दूसरे राउंड में भाग लेने वाले उम्‍मीदवारों के लिए अहम खबर...

More Articles Like This