Jaggery Tea Benefits: गुड़ से बनी चाय किसी रामबाण से नहीं है कम, जानिए इसके अद्वितीय फायदे

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Jaggery Tea Benefits: चाय हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है. कई लोग सुबह उठते ही चाय का सेवन जरूर करते हैं. प्रतिदिन सुबह उठकर दूध वाली चाय पीना हर एक चाय लवर की कहानी है. दूध वाली चाय में रिफाइंड चीनी का यूज किया जाता है. यह सीधे हमारे शरीर में गलत प्रभाव डालती है.अगर आप चाय के शौकिन हैं तो आप चीनी की जगह गुड़ (Jaggery Or Gur) का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये सेहत के लिहाज से काफी स्वस्थ्य है. ये एक ऐसा इंग्रीडिएंट है जो स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है. आइए जानते हैं कि गुड़ वाली चाय पीने के क्या फायदे (Jaggery Tea Benefits) होते हैं.

इम्यूनिटी मजबूत होती है

गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों के मौसम में इसका सेवन करना फायदेमंद होता है. बदलते मौसम में लोग बीमार होने लगते हैं. अगर आप गुड़ वाली चाय पीते हैं, तो इससे इम्यूनिटी बूस्ट होगी और डाइजेशन भी स्वस्थ रहेगा. आप चाय में दालचीनी, अदरक, तुलसी भी डाल सकते हैं. दरअसल, गुण में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे तत्व मौजूद होते हैं. ये बीमारियों से बचाव करने में मदद करते हैं और इम्यून सिस्टम में भी सुधार होता है.

यह भी पढ़ें: Good Sleep Habit: सोने से पहले इन आदतों से बना लें दूरी, बिस्तर पर जाते ही आ जाएगी नींद

पाचन को रखे दुरुस्त

अगर आप गुड़ वाली चाय पीते हैं तो आपका डाइजेशन स्वस्थ रहेगा. इसकी चाय बाउल मूवमेंट को बढ़ाती है. लगातार गुड़ वाली चाय का सेवन करने से डाइजेस्टिव एंजाइम्स एक्टिवेट हो जाते हैं और कब्ज ग्रस्त लोगों को राहत मिलती है.

वजन घटाने में है कारगर

गुड़ में मौजूद न्यूट्रिएंट्स, बॉडी की एक्स्ट्रा कैलोरी को कम करने में मदद करते हैं. गुड़ वाली चाय का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. अगर आपको अपना वजन कम करना है तो आप चाय पीना शुरू कर दें.

एनीमिया करे दूर

गुड़ में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बॉडी में हीमोग्लोबिन का संतुलन बनाए रखता है. अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो नियमित रूप से गुड़ की चाय का सेवन करें. इससे शरीर की आयरन की आवश्यकता पूरी होती है.

जोड़ों के दर्द को करे कम

अगर आप जोड़ों के दर्द और हड्डियों से संबंधित परेशानियों से जूझ रहे हैं तो गुड़ की चाय पीएं. गुड़ में विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो इन समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This