Health News: खाने में इस चीज की कमी दिमाग को कर देगी कमजोर, आज ही शामिल करें ये फूड्स

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Health News: स्वस्थ्य रहने के लिए खाने में प्रचूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर समेत अन्य पोषक तत्वों की जरूरत होती है. अगर शरीर में पोटेशियम, कैल्शियम और सोडियम की कमी हो जाए तो बॉडी मेंं परेशानिया दिखने लगती हैं. जानकारों का कहना है कि शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो जाए तो इसका सबसे पहले प्रभाव दिमाग पर देखने को मिलता है.

दरअसल, सोडियम की सबसे ज्यादा मात्रा नमक में पाई जाती है. कई बार देखने को मिलता है कि समय रहते इंसान शरीर में सोडियम के कमी के लक्षणों को पहचान नहीं पाता है. आइए आपको हम सोडियम की कमी के कारण होने वाले लक्षणों के बारे में और इसको कैसे ठीक किया जाए इसको लेकर जानकारी देते हैं.

यह भी पढ़ें: Moringa Leaves Drink: लटकती तोंद कुछ ही दिनों में हो जाएगी गायब, बस डाइट में शामिल करें ये ड्रिंक

स्वास्थ्य को लेकर कहा जाता है कि शरीर में सोडियम की कमी की स्थिति को हाइपोनेट्रेमिया कहते हैं. इसका मतलब होता है कि ब्लड में सोडियम लेवल काफी कम हो जाता है. कई बार स्थिति ये हो जाती है कि शरीर में पानी की ज्यादा मात्रा में सोडियम घुल जाता है. इसके कारण शरीर में सोडियम का लेवल कम होने की संभावना रहती है. कई बार इससे कोमा में जाने की स्थिति भी आने लगती है.

शरीर में सोडियम की कमी के लक्षण

  • बिना कारण उल्टी की समस्या
  • लगातार सिर में दर्द रहना
  • हमेशा थकान बने रहना
  • बेचैनी और चिड़चिड़ापन रहना
  • मांसपेशियों में तनाव और ऐंठन

इन फूड्स को खाने में करें शामिल

वेजिटेबल जूस: अगर आप शरीर में प्रकृतिक तरीके से सोडियम पूरा करना चाहते हैं तो आप प्रतिदिन सब्जियों का जूस ले सकते हैं. इस बात का आपको ध्यान रखना है कि आप पैकेट बंद जूस का सेवन ना करें.

चीज: शरीर में सोडियम की मात्रा पूरी करने के लिए आप कॉटेज चीज़ का प्रयोग कर सकते हैं. आपको जानना चाहिए कि 100 ग्राम चीज़ में 300mg के आसपास सोडियम की मात्रा पाई जाती है. इतने मात्रा में चीज का प्रयोग रोजाना की जरूरत का 12 फीसदी है.

सफेद नमक का प्रयोग: सोडियम का सबसे बेहतरीन सोर्स घर पर पाये जाने वाला सफेद नमक भी है. हालांकि, इसका ज्यादा सेवन आपको ब्लड प्रेशर की समस्या में भी ढकेल सकता है.

शरीर को कितनी चाहिए सोडियम

आपको बता दें कि प्रतिदिन शरीर को 5 ग्राम से कम सोडियम की जरूरत होती है. इससे ज्यादा सोडियम का प्रयोग नुकसानदायक साबित हो सकता है.

(अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर लिखी गई है. दिए गए सुझावों पर विचार करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श अवश्य लें.)

Latest News

सबसे बड़े श्रमिक संघ ‘टीमस्टर्स’ ने उठाया बागी कदम, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में आया दिलचस्प मोड़

Ameriaca Presidential Election: अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बड़ी खबर है. यहां पर होने वाले राष्ट्रपति...

More Articles Like This