New Year Resolution: आने वाले साल खुद को रखना है फिट एंड फाइन, इन आदतों से करें परहेज

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

New Year Resolution: साल 2023 के समाप्‍त होने में अब कुछ ही शेष रह गए है. अब से थोड़े ही दिनों में हम लोग साल 2024 में प्रवेश करेंगे. ऐसे में इस पूरे साल पर गौर करें तो नजर आता है कि साल कई तरह से सेहत के लिए चुनौतियों से भरा हुआ रहा है. वहीं, साल के अंत में आते आते कोरोना के नए JN.1 सब-वैरिेएंट ने भी अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. कई देशों में तेजी से बढ़ते संक्रमण के मामले, साल 2023 समय-समय पर सेहत की परीक्षा लेता रहा है.

ऐसे यदि आप इस आने वाले नए साल में अपने स्वास्थ्य को बेहतर रखना चाहते है तो आपको कुछ आदतों को बदलनी पड़ेगी. अच्‍छी आदतें और हेल्‍दी डाइट आपको लंबा जीवन प्रदान करती है. आप अपने सेहत पर जरा सा ध्‍यान देकर शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते है. ऐसे में चलिए जनते है कि वो कौन सी आादतें है जिन्‍हें छोड़कर आप अपनी इम्युनिटी को मजबूती कर सकते है.

पौष्टिक आहार बेहद ही जरूरी

दरअसल, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण करना  एक सतत प्रक्रिया है, जिसके लिए निरंतर प्रयास की जरूरत होती है. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ानें में पौष्टिक आहार की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका मानी जाती है. जबकि, शोधकर्ताओं ने पाया कि अत्यधिक प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों जैसे चिप्स, कुकीज, प्रोसेस्ड अनाज के साथ जंक-फास्ट फूड्स का सेवन हमारी इम्युनिटी को कमजोर कर देते हैं.

इसके साथ ही इसमें पौष्टिकता न के बराबर होती है,  इतना ही नहीं इनके अधिक सेवन से शरीर में इंफ्लामेशन का खतरा भी बना रहता है. ऐसे में शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए नए साल में प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम करने का संकल्प लें.

तनाव समस्‍या का मुख्‍य कारण  

आज के समय में तनाव लोगों के समस्‍या का मुख्‍य कारण बनता जा रहा है. सामाजिक स्तर पर बढ़ती नकारात्मक परिस्थितयों के वजह से काफी कम उम्र में ही स्ट्रेस-एंग्जाइटी और डिप्रेशन के मामले देखने को मिल रहे हैं. आपको बता दें कि स्ट्रेस की स्थिति में शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन उत्पन्‍न होता है, जिसकी अधिकता से शरीर में इंफ्लामेशन बढ़ाने लगती है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए  आपको तनाव को कम से कम करने वाले उपाय को करना बेहद ही जरूरी है.

भरपूर नींद लेना बेहद आवश्‍यक

शरीर .को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहार और नियमित व्यायाम की तरह ही अच्छी नींद लेना भी बहुत जरूरी है. लेकिन आज के भागमभाग वाली लाइफ में नींद, अक्सर कम प्राथमिकता वाली होती जा रही है. नींद पूरी न होने का प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर गहरा पड़ता है चाहें वो किसी भी उम्र के लोग हो. रात को अच्छी नींद लेना सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण है. एक रिपोर्ट के अनुसार, जो लोग रोजाना 7-8 घंटे की नींद पूरी करते है वो कम बिमार पड़ते है.

सबसे बड़ा दुश्‍मन शराब और धूम्रपान

सबसे आखिर लेकिन सबसे महत्वपूर्ण, हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य और इम्युनिटी का सबसे बड़ा जो दुश्मन है, वो शराब और धूम्रपान है. शराब पीने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है. ये हमारे शरीर को वायरस और बीमारियों से लड़ने में कई सारी दिक्‍कते उत्‍पन्‍न करता है.

ठीक इसी तरह से धूम्रपान भी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए काफी खतरनाक होता है धूम्रपान करने से कई प्रकार के कैंसर होने की भी संभावना बनी रहती है. ऐसे में आप इन दोनों आदतों से दूरी बनाकर न सिर्फ इम्युनिटी को मजबूत कर सकते हैं बल्कि स्वस्थ को भी फिट एंड फाइन रख सकते है.

 इसे भी पढ़े:- Death Predictor AI: इस तकनीक से दहल जाएगा दिल, AI की मदद से पता चलेगा मौत का समय

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This