भरी थाली से गायब हो रहा पोषण, अनहेल्दी खाना खाकर किडनी खराब कर रहे उत्तर भारतीय!

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Health News: आज के समय में अनहेल्दी खाने के कारण लोग बीमार पड़ रहे हैं. भले ही आपकी थाली भरी है, लेकिन इसके बावजूद लोग बीमार पड़ रहे हैं सबसे ज्यादा खराब स्थिति उत्तर भारत में रहने वालों की है. दरअसल, एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी सामने आई है कि दिल्ली, यूपी, राजस्थान समेत उत्तर भारत यानी कि पूरे हिंदी भाषी क्षेत्र में लोग पर्याप्त मात्रा में खाने में पोषण युक्त खाना नहीं खा रहे हैं.

कई भारतीय तो प्रोटीन, मिनरल्स और पोटेशियम जैसे न्यूट्रिशन की कमी के कारण किडनी की बीमारी से जूझ रहे हैं. अगर आप भी इन राज्यों से ताल्लुकाात रखते हैं तो आपको ये जान लेना चाहिए कि अपनी थाली से क्या हटाना और इसमें क्या एड करना है. जिससे आपकी सेहत बनी रहे.

यह भी पढ़ें: मोटे अनाज के प्रति लोगों का बढ़ रहा रुझान, स्वास्थ्य के लिए है वरदान

देश में बढ़ रहे किडनी के मरीज

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार हाल ही में जॉर्ज इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ ने चंडीगढ़ के पीजीआई हॉस्पिटल के साथ मिलकर एक रिसर्च किया था. इस रिसर्च को खास कर के उत्तर भारतीयों के खाने की आदतों के आधार पर तैयार किया गया था. रिपोर्ट में कुल 400 लोगों पर स्टडी की गई थी. इनमे आधे तो पूरी तरीके से स्वस्थ्य थे, लेकिन आधे लोगों को किडनी की समस्या थी. हालांकि, लगभग सभी लोगों की डाइट में नमक जरूरत से ज्यादा था और पोटेशियम तथा प्रोटिन बेहद कम.

नमक है बीमारियों का घर

जानकारों का कहना है कि अगर शरीर को स्वस्थ्य रखना है तो नमक का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. खाने में ज्यादा मात्रा में नमक के सेवन से शरीर में कई बीमारियां अपना घर बनाने लगती हैं. आपको जानना चाहिए कि अनहेल्दी डाइट के कारण आपको किडनी, ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों से गुजरना पड़ रहा है. अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पूरी दुनिया में प्रतिवर्ष 30 लाख से ज्यादा लोग ज्यादा नमक खाने के कारण मर रहे हैं. इस रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि कई भारतीयों को नहीं पता है कि वो ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन कर रहे हैं. इससे होने वाले नुकसान के बारे में उनको जानकारी नहीं है.

ये फूड्स होते हैं टॉक्सिक

एक निजी चैनल की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार घर के खाने में तेल, नमक और चीनी को कंट्रोल करना आपके हाथ में है. हालांकि जिस पैक्ड फूड का सेवन आप कर रहे हैं उससे आपको काफी खतरा है. कई पैक्ड फूड ऐसे हैं जिनमें नमक, चीनी या फैट आवश्यकता से अधिक है. इसमें रेडी टू इट आइटम्स शामिल हैं. जैसे बिस्कुट, इंस्टेंट नूडल्स, सॉफ्ट ड्रिंक्स, केक, पेस्ट्री, चिप्स इत्यादि

थाली में जरूर शामिल करें ये आइटम्स

जानकारी दें कि न्यूट्रीशनिस्टों के अनुसार आपकी थाली में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिशन से भरा खाना होना चाहिए. आपकी थाली में सब्जियां 350 ग्राम, फल 150 ग्राम, दालें, बीन्स, अंडे, मीट की मात्रा 90 ग्राम, तेल या घी – 27 ग्राम, ड्राई फ्रूट्स 30 ग्राम होना चाहिए. इसी के साथ अनाज आटा, चावल, मक्का, ज्वार इत्यादि मिलाकर 240 ग्राम, होना चाहिए. इससे आपको भरपूर मात्रा में पोषण युक्त खाना मिलेगा.

(अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर लिखी गई है. ‘द प्रिंटलाइंस’ इसकी पुष्टी नहीं करता है.)

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This