Pista Side Effects: इन लोगों को पिस्ता से करना चाहिए परहेज, वरना हो सकती है समस्या

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pista Side Effects: ड्राई फ्रूट्स में पिस्‍ता सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. नमकीन स्‍वाद होने से इसे हर कोई खाना भी पसंद करता है. पिस्‍ता में मैग्‍नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, एंटीऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन, विटामिन बी6, फाइबर, कैल्शियम, आयरन जैसे कई पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. इसको खाने से दिनभर एनर्जेटीक महसूस होता है. इसके सेवन से हार्ट हेल्‍थ अच्‍छा रहता है.

साथ ही यह इम्‍यूनिटी मजबूत करने, हड्डियों को स्‍ट्रांग बनाने और ब्‍लड शुगर नियंत्रित रखन में भी मददगार है. लेकिन एक्‍सपर्ट की माने तों कई लोगों के लिए पिस्‍ते का सेवन जहर के समान होता है. ऐसे में इसके सेवन से पहले यह जानना जरूरी है कि इसे किन लोगों को खाना चाहिए और किन्‍हें नहीं. चलिए जानते हैं.

एलर्जी मरीज 

इसकी तासीर गर्म है, ऐसे में जिनको एलर्जी की समस्या है, उन्हें पिस्ता का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे पाचन से जुड़ी प्रॉब्‍लम हो सकती है. इसके सेवन से उल्‍टी निगलने में कठिनाई, मुंह में खुजली, नाक बंद होना, ऐंठन, मतली और स्किन की समस्‍या हो सकती है. एक्‍सपर्ट से राय लेकर ही इसका सेवन करें.

किडनी के मरीज

जिसके किडनी में पथरी है उसे भूलकर भी पिस्ता नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इसमें ऑक्सालेट कंपाउंड होता है, जो किडनी में पथरी की समस्या कर सकता है. जिन्हें पहले से ही परेशानी है, वो इसे बिल्कुल न खाएं.

वजन घटाने वाले

पिस्‍ता कैलोरी बढ़ाती है. ऐसे में जो लोग वेट लॉस करना चाहते हैं, उन्हें पिस्ता से परहेज करने की सलाह दी जाती है.

पाचन की समस्या 

जिन लोगों को डाइजेशन से जुड़ी समस्‍या है उन्‍हें पिस्‍ता से परहेज करना चाहिए. खासतौर से गर्मियों में पिस्ता तो न ही खाएं. ये आपके पेट में कब्ज की परेशानी दे सकता है.

कम उम्र के बच्चे

छोटे बच्चों को पिस्ता खाने का सहीं तरीका पता नहीं होता है और वो बिना चबाए ही खाते हैं. इससे साबुत पिस्ता गले में फंसने का डर रहता है. साथ ही इसके ज्‍यादा सेवन से नुकसान भी हो सकता है.

ये भी पढ़ें :- तनाव, चिंता और डिप्रेशन से हैं परेशान तो रोजाना करें ये योगासन, मन रहेगा शांत

 

Latest News

Himachal News: भाजपा नेता अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस पर बोला हमला, कहा- ‘सिर्फ चंद दिनों की मेहमान है सुक्खू सरकार’

Himachal News: हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस और भाजपा प्रचार में...

More Articles Like This