साइटिका का दर्द दूर करने के लिए फॉलो करें ये आयुर्वेदिक नुस्खें, जल्द मिलेगा आराम

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ayurvedic Remedies For Sciatica Pain: आज के समय में बदलती जीवनशैली, गड़बड़ खान-पान और बढ़ते प्रदूषण के कारण लोग कई तरह की समस्‍याओं से परेशान हैं. ज्‍यादातर लोग शरीर के तरह-तरह के दर्द के शिकार हो रहे हैं. साइटिका दर्द एक ऐसी समस्या है, जो काफी दर्दनाक स्थिति पैदा कर देती है. यह मानव शरीर में मौजूद एक नस होती है, जो हमारे कूल्हे से लेकर पांव तक जाती है. कूल्‍हे से लेकर एड़ी तक पूरे पांव में होने वाले दर्द या सूजन को साइटिका दर्द कहते हैं.

यह समस्या अक्सर 40 की उम्र पार करने पर होती है. हेल्‍थ एक्‍सपर्ट के अनुसार, साइटिका के पीछे का मूल कारण नसों में कमजोरी आना बताया जाता है. इससे निजान पाने के लिए लोग कई तरह के दवा लेते हैं. लेकिन ये स्‍थाई ईलाज नहीं होता है.  आपको बता दें कि, आयुर्वेद में साइटिका के दर्द को जड़ से मिटाने के लिए कई असरदार नुस्खे हैं. अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान है तो जरूर आजमाएं.

हरसिंगार

हरसिंगार के फूल, पत्ते और छाल तीनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. ये साइटिका के दर्द से राहत दिलाने में काफी मददगार है. इसका यूज करने के लिए एक गिलास पानी में 8 से 10 हरसिंगार के पत्तों को अच्छे से उबाल लें. इसको तब तक उबालना है जब तक की पानी आधा न हो जाए. इसके बाद इसे छान कर ठंडा होने दें. इस  पानी को आप सुबह और शाम दो टाइम पीएं. इससे साइटिका के दर्द से जल्द राहत मिलेगा.

हल्दी

हल्‍दी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. यह शरीर में किसी भी तरह के दर्द को कम करने में काफी मदद साबित होती है. हल्‍दी साइटिका के दर्द को दूर करने में भी कारगर होती हैं, इसके लिए आपको नियमित 1 गिलास दूध में 1 चम्मच हल्दी पाउडर को मिलाकर पीना चाहिए.

सेंधा नमक

आयुर्वेद में सेंधा नमक का खास महत्‍व है. साइटिका के दर्द से भी राहत दिलाने में यह काफी मदद कर सकता है. दरअसल, सेंधा नमक मैग्नीशियम और सल्फेट का अच्‍छा सोर्स होता हैं, जो हमारे शरीर द्वारा आसानी से ग्रहण कर लिया जाता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए एक टब गुनगुने पानी में 2 से 3 कप सेंधा नमक मिलाकर इसमें पैर डालकर बैठ जाएं. करीब 10-15 मिनट तक इस तरह बैठने से साइटिका पेन में काफी आराम मिलेगा.

कायफल

आयुर्वेद की मानें तो कायफल साइटिका के दर्द से निजात दिलाने में मददगार है. इसके लिए आप एक लोहे या फिर पीतल की कड़ाही में आधा लीटर सरसों का तेल लें. इस तेल को गर्म करने के लिए गैस पर रख दें. अब इस तेल में 250 ग्राम कायफल का चूर्ण मिक्‍स करें. इसके बाद 10 मिनट के लिए अच्‍छे से उबालें. अब इस तेल को सूती कपड़े से अच्छी तरह छान लें. इस तेल को आप दर्द वाली जगह पर लगाकर मालिश करें. इससे आपको तेजी से आराम मिलेगा.

ये भी पढ़ें :- Chaitra Navratri: महानवमी का दिन मां सिद्धिदात्री को समर्पित, जानें इनका स्‍वरूप, प्रिय भोग और मंत्र

 

Latest News

Bihar: बेकाबू वाहन ने तीन लोगों को रौंदा, महिला सहित दो की मौत, युवक गंभीर

Bihar: बिहार में सड़क हादसा हुआ है. यहां जहानाबाद में श्रम विभाग की बेकाबू सरकारी वाहन ने तीन लोगों...

More Articles Like This